शहर में अलग-अलग इलाकों में चैन स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने वाले 4 आरोपी को पुलिस ने धरदबोचा

रायपुर। राजधानी के कोतवाली थाना एवं खम्हारडीह क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों में चैन स्नेचिंग की वारदात को अंजाम देने वाले 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी अधिकतर महिलाओं को अपनी शिकार बनाते थे। आरोपियों के कब्जे से सोने के गहने भी बरामद किया गया है।

प्रार्थिया मिली बारई ने थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह धरम नगर पचपेड़ी नाका रायपुर में रहती है। 19 जनवरी को शाम 06 बजे प्रार्थिया अपनी नातिन के साथ प्रियदर्शनी नगर से पैदल अपने घर वापस आ रहीं थी, इसी दौरान वह टैगोर नगर सांई मंदिर के पास पहुंची थी तभी एक्टिवा सवार 2 अज्ञात व्यक्ति पीछे से आकर प्रार्थिया के गले में पहने सोने की चैन को लूट कर प्रार्थिया को धक्का देकर फरार हो गये। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध पंजीबद्ध किया गया।

दूसरे मामले में प्रार्थी अशोक कुमार मलानी ने थाना खम्हारडीह में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह गायत्री नगर में रहता है। प्रार्थी की बहू महक मलानी प्रतिदिन सुबह मार्निंग वॉक पर जाती है जो जगन्नाथ मंदिर मार्ग पर कुछ दूरी तक जाती है। 23 जनवरी की सुबह भी प्रार्थी की बहु प्रतिदिन की भांति मार्निंग वाक पर गई थी उसी समय जगन्नाथ मंदिर रोड पर पीछे की ओर से बिना नंबर एक्टीवा वाहन में सवार 2 व्यक्ति जो अपना चेहरा ढके हुए थे आकर प्रार्थी की बहु के गर्दन में पहने सोने की चैन को लूट कर फरार हो गये। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना खम्हारडीह में अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना कोतवाली एवं खम्हारडीह पुलिस की एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटनाओं के संबंध में प्रार्थियों से विस्तृत पूछताछ कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल सहित आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। टीम के सदस्यों द्वारा अज्ञात आरोपियों द्वारा घटना के दौरान उपयोग किये जाने एक्टिवा वाहनों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही मुखबीर भी लगाया गया।

इसी दौरान अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त आरोपी न्यू राजेन्द्र नगर निवासी भरत रघुवंशी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई। कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी ने साथियों जुगल पृथ्वानी, निखिल गोविंदानी एवं सुशील सचदेव के साथ मिलकर थाना कोतवाली एवं खम्हारडीह क्षेत्र में ही चैन स्नेचिंग की 03 अन्य घटनाओं को अंजाम देना सवीकार किया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त आरोपी जुगल पृथ्वानी, निखिल गोविंदानी एवं सुशील सचदेव की पतासाजी कर उन्हें भी पकड़ा गया।

चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लूट की कुल 5 नग सोने की चैन वजन लगभग 5.5 तोला एवं घटना में प्रयुक्त 2 नग एक्टिवा वाहन जुमला कीमती लगभग 4लाख 50 हजार रूपये जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही किया गया। आरोपियों द्वारा थाना कोतवाली एवं खम्हारडीह क्षेत्र में चैन स्नेचिंग की 3 अन्य घटनाओं को अंजाम देने पर आरोपियों के विरूद्ध पृथक से प्राथमिकी दर्ज की जा रहीं है।

गिरफ्तार आरोपियों में भरत रघुवंशी पिता इंदु रघुवंशी उम्र 24 वर्ष निवासी पुराना शिव मंदिर के पास महावीर नगर थाना न्यू राजेंद्र नगर, जुगल पृथ्वानी पिता सुरेश पृथ्वानी उम्र 24 वर्ष निवासी लाखे नगर रोड हनुमान मंदिर के पास थाना पुरानी बस्ती, निखिल गोविंदानी पिता देवी दास गोविंदानी उम्र 26 वर्ष निवासी हनुमान मंदिर के पास लोधी पारा चैक थाना देवेंद्र नगर, सुशील सचदेव पिता मोती लाल सचदेव उम्र 33 वर्ष निवासी सेक्टर 2 अवंति विहार थाना तेलीबांधा रायपुर शामिल है।