इस वजह से व्हाट्सएप ने इन 37 लाख से अधिक नंबर पर लगाया बैन।

WhatsApp। मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने बुधवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में नवंबर के महीने में भारत में 37 लाख से अधिक ‘आपत्तिजनक’ खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने कहा कि 1 नवंबर से 31 नवंबर के बीच, 3,716,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 990,000 खातों को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, उसे देश में नवंबर में 946 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और ‘कार्रवाई’ के रिकॉर्ड 74 थे. व्हाटसएप के प्रवक्ता ने अनुसार, “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने नवंबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है.जैसा कि लेटेस्ट मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने नवंबर के महीने में 3.7 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.”

groupsejude

उन्नत आईटी नियम 2021 के तहत, 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी. इस बीच, एक खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में एक प्रमुख बढ़ोतरी को दर्शाते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ‘डिजिटल नागरिक’ के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है. संशोधन उपयोगकर्ताओं को ऐसे कंटेंट अपलोड करने से रोकने के लिए उचित प्रयास करने के लिए मध्यस्थों पर कानूनी दायित्व डालते हैं।