बदलते समय में शरीर के अंदर की गंदगी भी जरुरी है साफ करना, जान लें ये जरुरी जानकारी, नहीं तो पड़ सकते है मुसीबत में।

स्वास्थ्य : डिटॉक्स का मतलब होता है शरीर से अस्वास्थ्यकर पदार्थों अथवा विषाक्त/जहरीले पदार्थों को दूर करने और उनसे छुटकारा पाने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। आजकल खराब रहन-सहन और खान-पान को बैलेंस करना है तो सप्ताह में 1-2 बार डिटॉक्स वाटर जरूर पीएं। इससे शरीर में जमा गंदगी निकल जाती है और बॉडी डिटॉक्स होती है। डिटॉक्स वाटर पीने से लिवर और किडनी के फंक्शन में सुधार आता है, जो कि आज के समय में काफी ध्यान देना जरुरी है। आजकल डिटॉक्स वॉटर पीने का चलन काफी तेज हो गया है। ये पानी शरीर में जमा वसा को कम करने और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। भले ही आप रोजाना 8-10 गिलास पानी पीते हों, लेकिन हफ्ते में एक दिन 1-2 गिलास डिटॉक्स वॉटर जरूर पी लें। इससे आपके शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जायेगी, जिससे आपके किडनी और लीवर स्वस्थ रहेंगे।

जब आप पानी में कुछ एक्स्ट्रा चीजें डालकर पीते हैं तो इसे डिटॉक्स वॉटर कहा जाता है। इस तरह का पानी आपके शरीर में जमा टॉक्सिन्स (विषाक्त पदार्थों) को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे उर्जा के स्तर में सुधार आता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

डिटॉक्स वॉटर ऐसा पानी होता है जिसमें ताजा फल, सब्जियों या जड़ी-बूटियों को मिलाकर पानी तैयार किया जाता है। इसे आप फ्रूच इन्फ्यूज्ड वाटर या फ्रूट सलाद वाला पानी भी कह सकते हैं। आप घर पर कई अलग-अलग तरीकों से डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए आप अपनी पसंद के फल, सब्जियों और जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर में नींबू डिटॉक्स और मास्टर क्लीन्ज़ जैसे डिटॉक्स वाटर ज्यादा फेमस हैं। ये आपको एक बेहतर स्वास्थ्य देने इ मदद करेंगे।

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स वाटर :

डिटॉक्स वाटर वजन घटाने में मदद करता है। इसे पीने ने मेटाबॉलिज्म (चयापचय) तेज होता है और लो कैलोरी होने के कारण इस पानी को पीने से मोटापे कमी आती है। डाइटिंग करने वालों को अक्सर इस तरह के डिटॉक्स वाटर पीने की सलाह दी जाती है। इस तरह के पानी में सोडा और फलों के रस से लो कैलोरी होती हैं। यह काफी फायदेमंद होता है।

लिवर किडनी की सफाई के लिए डिटॉक्स वाटर :

भगवान राम को अपना अपना राम – राम भेजें, हनुमान चालीसा अनुवाद सहित सुने , लिंक पर क्लिक करें:   https://www.youtube.com/watch?v=rJDZQ4R9fYs

लिवर को समय समय पर विषाक्त पदार्थों से साफ़ करते रहना चाहिए। इसके लिए हल्दी वाला गर्म पानी या हल्दी वाली चाय पी सकते हैं। हल्की में करक्यूमिन पाया जाता है जो सूजन को कम करता है और लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा आंवला का जूस, अदरक और नींबू का पानी भी लिवर और किडनी को डिटॉक्स करते हैं। लिवर और किडनी के फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए ग्रीन टी और करेला का जूस भी असरदार काम करता है। आप इन चीजों से डिटॉक्स वाटर बनाकर पी सकते हैं।