पैन्ट की जेब में फटा मोबाईल, नाबालिग बेहोश, सामने आई डराने वाली घटना।

रायगढ़ : आमतौर पर मोबाईल घटनाएँ सामने आती रहती है, जिसमें कई बार व्यक्ति का नुकसान भी जाता है, ऐसे एक सामने जो कि रायगढ़ जिले में नाबालिग के जेब में रखा हुआ मोबाइल अचानक धमाके से फट गया। धमाके के बाद 15 वर्षीय नाबालिग बेहोश हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। फ़िलहाल नाबालिग की हालत स्थिर बताई जा रही है, ऐसी घटनायें गाह-बगाहे सामने आती ही रहती है। 

घटना को लेकर मिली जानकारी के अनुसार, रायगढ़ में दशहरे के बाद दुर्गा विसर्जन की झांकी के लिए बाजे वाली टीम ओड़िशा से बुलवाई गई थी। आज सुबह उमाकांत का नाबालिग भांजा अपनी जेब में एमआई कंपनी का मोबाईल रखा हुआ था। अचानक मोबाइल से धुआं निकलने लगा फिर मोबाईल फिर धमाके से फट गया। जिससे नाबालिग का पेंट जल गया और उसके हाथ की उंगली में भी चोट आई है। मोबाईल धमाके के धुएं से नाबालिग बेहोश हो गया। जिसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मोबाईल में लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया और मोबाईल काफी पुराना बताया गया है।

मामा ने दी मामले की जानकारी :

इस घटना को लेकर नाबालिग के मामा उमाकांत सोना ने कहा कि, वह ओडिशा से प्रोग्राम करने रायगढ़ आए हैं। उनके भांजे ने भी उन्हें घूमाने ले जाने के लिए कहा तो वे उसे घूमाने लेकर आए। आज सुबह भांजे का मोबाईल अपने आप गर्म होकर उसकी जेब में फट गया था। इसके धुएं से भांजा बेहोश हो गया, जिसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा है।

क्यूँ फटती है बैटरी ?

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक :   https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

स्मार्टफोन में ब्लास्ट के ज्यादातर मामले बैटरी से ही संबंधित होते हैं। स्मार्टफोन को कई घंटे चार्जिंग पर लगाकर छोड़ने के कारण बैटरी ओवरचार्ज हो जाती है। जो स्मार्टफोन के फटने की एक बड़ी वजह है। इसके अलावा फोन के लंबे समय तक धूप के संपर्क में आने से भी बैटरी गर्म होकर फट सकती है। वहीँ बैटरी ज्यादा पुरानी होने के कारण भी फटने की ज्यादा आशंका होती है, तीन साल से ज्यादा पुरानी मोबाईल अथवा बैटरी में यह दिक्कत हो सकती है, जहाँ नेटवर्क कम हो वहां फ्लाईट मोड़ कर दें अथवा, मोबाईल गर्म होने की दशा में इन्टरनेट डाटा बंद कर दें।