बीबीसी के दिल्ली/मुंबई ठिकानो पर में इन्कम टैक्स का छापा, डाक्यूमेंट्री विवाद के बीच BBC के दफ्तरों में आईटी का सर्वे जारी, ब्रिटिश सरकार ने कहा – हम नजर रख रहे हैं।

नई दिल्ली। बीबीसी के दिल्ली और मुंबई ऑफिस पर इनकम टैक्स की टीम पहुंची है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के केजी मार्ग एरिया में एचडी टावर की पांचवी और छठी मंजिल पर बीबीसी का ऑफिस है।

यहां इनकम टैक्स की 24 सदस्यीय की टीम ने रेड की है। फिलहाल सूत्रों का कहना है कि एक्शन के दौरान स्टाफ के फोन बंद करा दिए गए हैं और सभी को मीटिंग रूम में बैठने को कहा गया है।

बीबीसी दफ्तर पर आईटी का सर्वे

बीबीसी से अपने सभी पत्रकारों/कर्मचारियों को अगले आदेश तक वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा है. इनकम टैक्स सूत्रों के मुताबिक कुछ चीजों के वेरिफिकेशन के लिए इनकम टैक्स की टीम बीबीसी के दफ्तर पहुंची थी. ये इनकम टैक्स की टीम का सर्वे था. इनकम टैक्स विभाग के सूत्रों का कहना है कि कई लोकेशन पर सर्वे हो रहा है. कुछ जानकारी मिली थी उसकी आधार पर सिर्फ सर्च किया जा रहा है. 

क्या हैं बीबीसी पर आरोप?

बीबीसी पर आरोप है कि कंपनी ने ट्रांसफर प्राइसिंग नियमों के तहत गैर-अनुपालन, हस्तांतरण मूल्य निर्धारण मानदंडों का लगातार और जानबूझकर उल्लंघन किया है. साथ ही जानबूझकर मुनाफे की महत्वपूर्ण राशि को डायवर्ट किया. आयकर अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कर अधिकारियों की ओर से की गई इस तरह की कार्रवाई को सर्वे कहा जाता है न कि तलाशी या छापेमारी. इस तरह के सर्वेक्षण नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं और इन्हें छापेमारी नहीं माना जाता. 

सर्वे पर बीबीसी ने जारी किया बयान

बीबीसी के मामले में आरोप है कि वर्षों से उपरोक्त नियमों का लगातार पालन नहीं किया जा रहा है. उसी के परिणामस्वरूप, बीबीसी को कई नोटिस जारी किए गए हैं. हालांकि, बीबीसी लगातार गैर-अनुपालन करता रहा है और अपने मुनाफे को महत्वपूर्ण रूप से डायवर्ट कर दिया. बीबीसी की ओर से भी इस सर्वे पर बयान जारी किया गया है. बीबीसी ने अपने दिल्ली और मुंबई कार्यालयों में आयकर सर्वेक्षणों पर ट्वीट कर कहा कि हम पूरा सहयोग कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि ये स्थिति जल्द से जल्द हल हो जाएगी.