दिग्गज एक्ट्रेस ‘जय संतोषी मां’ फेम बेला बोस का निधन, 200 से अधिक फिल्मों में किया था काम

‘शिकार’, ‘जीने की राह’ और ‘जय संतोषी मां’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं दिग्गज एक्ट्रेस और क्लासिकल डांसर बेला बोस ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। 79 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। बेला ने अपनी एक्टिंग की एक लंबी पारी खेली है। उन्हें मणिपुरी क्लासिकल डांस फॉर्म में महारथ हासिल थी। बेला बोस के निधन की खबर से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है।

200 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
दिग्गज एक्ट्रेस बेला बोस ने 200 से ज्यादा हिंदी और क्षेत्रीय भारतीय फिल्मों में काम किया है. एक दौर में वह अरुणा ईरानी और हेलेन के साथ जानी-मानी डांसर के रूप में ऊभरी थीं. बेला बेहद मल्टी-टैलेंटेड थीं. उन्हें उनकी एक्टिंग से ज्यादा डांस के लिए जाना था। फिल्म की दुनिया में उनकी साल 1950 से लेकर 1980 तक लंबी पारी रही।

आर्थिक स्थिति थी खराब
बेला का जन्म कोलकाता में हुआ था. उनके पिता एक टेक्सटाइल बिजनेसमैन थे. हालांकि, बाद में उनका परिवार को काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दरअसल, उनकी फैमिली के सारे पैसे जिस बैंक में थे, वो बैंक डूब गया. इसके चलते परिवार को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। 36 साल की उम्र में एक सड़क हादसे के दौरान एक्ट्रेस के सिर से पिता का साया भी उठ गया।

पैसों के लिए बनीं ग्रुप डांसर
बेला ने पैसों की कमी को दूर करने के लिए बेहद कम उम्र में बतौर ग्रुप डांसर फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. 36 साल की उम्र में एक सड़क हादसे के दौरान एक्ट्रेस के सिर से पिता का साया भी उठ गया।

नेशनल लेवल की तैराक भी थीं बेला
बेला की शादी एक्टर और फिल्ममेकर आशीस कुमार से हुई थी. एक्ट्रेस होने के साथ-साथ बेला एक कुशल चित्रकार और नेशनल लेवल की तैराक थीं. फिल्म ‘मैं नशे में हूं’ में बेला को उनकी हाइट की वजह से राज कपूर के साथ मेन डांसर की भूमिका मिल गई थी. बड़े बड़े सेलिब्रिटीज उनकी प्रतिभा के कायल थे. बेला बोस का जाना मनोरंजन जगत के लिए अपूर्णीय क्षति है. बता दें कि बेला बोस के परिवार में उनका बेटा, बेटी और पोता है. बेला बोस सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव थीं।