चलती ट्रेन में खाली बर्थ का पता कैसे करें, How to find vacant seat in runing train?

भारतीय रेल्वे/राकेश डेंगवानी : रेल्वे भारत कि जीवन रेखा है, जो सबसे सस्ती यात्रा का मुख्य विकल्प है, भारतीय रेल में प्रतिदिन लाखों-करोड़ो यात्री सफर करते हैं| यदि किसी भी कारणवश कोई यात्री बिना टिकट या वेटिंग टिकट के ट्रेन में यात्रा कर रहा है, तो उसे खाली सीट की उपलब्धता के लिए TC से गुहार लगानी पड़ती है, लेकिन रेलवे ने अब यात्रियों की सुविधा और पारदर्शिता के लिए चलती ट्रेन में खाली सीट की स्थिति (Vacant seat status in running train) ऑनलाइन प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है, जिससे यात्री खुद ही जान सकते है की कौन सी सीट कहाँ पर खाली है।

कई बार रेल गाड़ी में आरक्षित बर्थ या सीट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऑनलाइन आरक्षित कराई हुई बर्थ यदि चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग में हो, तो नियमानुसार, ट्रेन में सफर करने पर यात्री बिना टिकट ही समझा जाता है। ऐसे में टी.टी.ई से यदि टिकट बनवा भी ली, तो भी खाली सीट मिलने की कोई गारंटी नहीं होती, और अक्सर यात्रियों को खाली सीटों के लिए टीटीई के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब रेल्वे ने यात्रियों के लिये इस समस्या का समाधान कर दिया है।

इसी को ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे ने आई.आर.सी.टी.सी पोर्टल पर रनिंग ट्रेन में खाली सीट की जानकारी के लिए ऑनलाइन चार्ट की सुविधा प्रदान कर दी है। यदि किसी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन में नहीं चढ़ता, तो उसकी खाली सीट की जानकारी पहले केवल टी.टी.ई को होती थी, अब ऑनलाइन चार्ट बनने से हर यात्री ऐसी खाली सीटों का पता कर सकता है। 

ऐसी खाली सीटों पर वेटिंग (इसमें वेटिंग ई-टिकट मान्य नहीं है) में यात्रा कर रहे यात्रियों को टी.टी.ई द्वारा नियम अनुसार सीट दी जाती है। ऐसी वेटिंग टिकट में आप सीट की जानकारी लेकर TTE से टिकट पर सीट नंबर खुद बताकर लिखवा लें।

आइये जानें कैसे चेक करें रनिंग ट्रेन में वेकेंट सीट की स्थिति (How to find vacant seat in runing train?) :

IRCTC पोर्टल पर ऑनलाइन चार्ट पेज पर जाएँ या इस लिंक पर सीधा जायें —-> : https://www.irctc.co.in/online-charts/

इसमें अपनी यात्रा की ट्रेन का नंबर, दिनांक और अपना बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करें, दर्ज करने के बाद कोच प्रकार डालें (1A, 2A, 3A, 2S, SL) कोच का प्रकार डालने पर उस ट्रेन के सबसे न्यूनतम बने चार्ट के आधार पर वेकेंट बर्थ की उपलब्धता ऑनलाइन प्रदर्शित होने लगेगी। हालाँकि यह लिंक खोलने के बाद आपको अपने आप ही इसका प्रोसेस समझ आ जायेगा यह काफी सरल है।

मान लीजिये यदि मुख्य स्टेशन ‘A’ से कोई ट्रेन अपने निर्धारित समय पर निकलती है तो नियम अनुसार उसका पहला चार्ट बनता है, फिर अगले मुख्य स्टेशन पर पहुँचने से पूर्व ट्रेन का अगला चार्ट तैयार किया जाता है, इस स्थिति में टीटीई, ट्रेन के सफर में आने वाले इस मुख्य स्टेशन तक, वेटिंग में सफर कर रहे यात्रियों को, नियम अनुसार ट्रेन के कोच में बर्थ उपलब्ध करा सकता है। उसके अगले स्टेशन पर यदि किसी यात्री का टिकट बुक है तो आपको वहां से सीट खाली करनी पड़ेगी।

तरीका कुछ इस प्रकार है :

सुबह 7 बजे दिल्ली से समता एक्सप्रेस निकलती है, और उसका यात्रा कोटा दिल्ली, मथुरा , राजा की मंडी ,आगरा , ग्वालियर तक एक ही रहता है, और उसके बाद वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई (VGLB) के बाद सीट कोटा बदल जाता है (मतलब यहाँ से यात्री का आरक्षण शुरू हो जायेगा) , तो खाली सीट का लाभ आपको ग्वालियर तक ही मिलेगा।