इस जिले में अजब-गजब: तातापानी में गर्म पानी का ऐसा स्रोता कि अंडा भी उबल जाए, नजारा देखने पहुंच रहे हैं लोग

बलरामपुर। तातापानी आज आपको एक हैरतअंगेज स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं। ये ऐसी जगह है जहां भगवान श्रीराम और माता सीता के नाम से कुंड बने हैं। छत्तीसगढ़ का अंतिम छोर

रामानुजगंज-बलरामपुर जिले में स्थित तातापानी इस कुंड से गर्म पानी स्वत: ही निकलता है। जो लोग पहली बार यहां आते हैं उनके लिए कौतूहल का विषय हो सकता है। पानी इतना गर्म कि अंडा भी उबल जाए। इसलिए नोटिस बोर्ड में लिखा हुआ है कि अंडा उबालने पर 500 रुपए जुर्माना। इस स्थान से आस्था जुड़ी है कि चर्मरोग से पीड़ित गर्म कुंड के पानी से नहा ले तो उसे राहत मिलती है। इस क्षेत्र को सेल्फी डेंजर जोन घोषित किया गया है।

रामानुजगंज-बलरामपुर की जमीन में भारी मात्रा में सल्फर पाया जाता है। जिसके कारण वहां की जमीन का पानी गर्म हो जाता है। इस गर्म पानी के रहस्य को जानने के लिए देश और विदेशों से वैज्ञानिक छत्तीसगढ़ आ चुके हैं।

पहली मान्यता में इस स्थान को देवस्थली माना जाता है, जहां भगवान शिव के साथ देवताओं ने स्नान करने हेतु सामान्य जल स्रोतको गर्म किया था। वहीं दूसरी मान्यता है कि प्रभु श्रीराम ने खेल-खेल में सीताजी के हाथ में रखे गरम तेल के कटोरे से जा टकराए। गरम पानी धरती से फूटकर निकलने लगा यहां हर साल मकर संक्रांति पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।