गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बनाएं खीरे और पुदीने का जूस, जाने इसे पीने के फायदे….।

स्वास्थ्य : खीरे को समर सुपरफूड्स के नाम से जाना जाता है। पानी से भरपूर इस सुपरफूड में कई खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी के मौसम में आपके शरीर के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकते हैं। गर्मी के मौसम में नियमित रूप से खीरे के रस के सेवन की सलाह दी जाती है। वहीं इसे सलाद के तौर पर लेना भी एक अच्छा विकल्प है। समर सीजन को वेलकम करने से पहले अपनी बॉडी को पूरी तरह से प्रिपेयर कर लें। पोषक तत्वों से भरपूर खीरे के जूस को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं और इस गर्मी में अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ एवं संतुलित रखें।

1. शरीर को हाइड्रेट करती है :

खीरे में 95% तक पानी होता है। गर्मी में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। साथ ही ये बॉडी से टॉक्सिक पदार्थों को निकालकर शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है, साथ ही बॉडी को आवश्यक पोषण देने में सहायता करता है। खीरे में मौजूद पानी बॉडी को पूरी तरह से क्लीन कर देती है और शरीर में बचे वेस्ट मटेरियल को बाहर निकालने में मदद करती है। वहीं इसकी कूलिंग प्रॉपर्टीज शरीर को पर्याप्त ठंडक प्रदान करती है, जिससे की आप तरोताजा महसूस कर पाती हैं।

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :https://www.youtube.com/@MachisMediaNews/

2. स्किन को रिजुवनेट करे :

खीरा पोटेशियम और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद खास होते हैं। खीरे के जूस को पीने के साथ साथ आप इसे अपनी त्वचा पर भी अप्लाई कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल आंखों की सूजन और आंखों के चारों ओर नजर आने वाले काले घेरे को कम करने में सहायता करता है। वहीं दाग-धब्बों को कम करते हुए त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। खीरे में मौजूद प्रॉपर्टीज त्वचा को साफ करने और पोर्स को खोलने में मदद करती हैं। वहीं इसके इस्तेमाल से त्वचा को सनबर्न से राहत मिलती है और सनटैन दूर होता है।

3. ओरल हेल्थ के लिए अच्छा है :

यदि आपको मसूड़ों तथा सांसों की दुर्गंध से जुड़ी समस्या रहती है, तो इस स्थिति में खीरे के जूस का सेवन करें साथ ही खीरे का एक टुकड़ा अपने मुंह में लगभग 30 सेकंड के लिए रखें, यह गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देंगे। आयुर्वेदिक चिकित्सा में यह भी पाया गया है कि खीरा आपके पेट की अतिरिक्त गर्मी को शांत करता है, जो सांसों की दुर्गंध का एक मुख्य कारण है।अध्ययनों से यह भी पता चला है कि खीरे का रस पीने से कमजोर मसूड़ों और पायरिया जैसी ओरल समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

4. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे :

खीरा फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और इसमें पानी की उच्च मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को नियमित रहने में मदद करता है। खीरे के छिलके में मौजूद इनसोल्युबल फाइबर भोजन को आसानी से पचने में मदद करता है। वहीं गर्मी में अक्सर पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, ऐसे में खीरा आपके पाचन के लिए कमाल कर सकता है। समर सीजन में खीरे का नियमित सेवन गैस्ट्राइटिस, सीने में जलन, एसिडिटी, अल्सर और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

5. ब्लड प्रेशर को सामान्य रखे :

खीरा फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम का पावरहाउस है। ये सभी पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम और पानी की प्रयाप्त मात्रा पाई जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं।

6. वेट मैनेजमेंट में कारगर है :

छोटी – छोटी नवकन्या घर आये , पूरा सुने यह मधुर भजन और हमारे चैनल को सब्सक्राईब करें, इस लिंक पर क्लिक करें : https://www.youtube.com/watch?v=8OLfH1w-yBw

आप सभी को अपने नियमित सलाद में खीरा जरूर शामिल करना चाहिए। खीरा आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है, जिससे की बार बार भूख नहीं लगती। इसके साथ ही खीरा पाचन क्रिया को सक्रिय रखता है, जिससे की पेट में किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा फैट और चर्बी जमा नहीं होते।