चेहरे को साफ़-सुथरा और बेदाग बनाने के लिये घर पर बनाये बेसन से, ये बेहतर फेसपैक….।

स्वास्थ्य/सौन्दर्य : त्वचा से जुड़ी समस्याएं कई बार आपकी खूबसूरती पर हावी होने लगती हैं। अगर आप भी आप भी त्वचा से सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो त्वचा पर बेसन का प्रयोग करना शुरू कर दीजिए। औषधीय गुणों से भरपूर बेसन को दादी-नानी के जमाने से त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा में सबसे ज्यादा सफाई की जरूरत होती है, तैलीय त्वचा, खुरदुरी त्वचा, सांवली त्वचा, फोड़े-फुंसी की समस्या, पिम्पल की दिक्कत आदि। इन सभी समस्याओं से छूटकारा पाने के लिये मॉनसून में बेसन से बने फेस पैक्स आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए इन्हें बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। 

बेसन और हल्दी :

फेसपैक जिसे हिंदी में ऊबटन कहते है, बेसन 1 चम्मच और हल्दी एक चुटकी के अनुपात में लेकर अपनी जरूरत के अनुसार मात्रा में अच्छे से मिला लें और फिर जरूरत के अनुसार कम से कम उसमें पानी पानी मिलाकर चेहरे पर लगायें और दस मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद ध्हो लें। तुरंत ही आपके चेहरे की चिकनाई , चेहरे पर जमी हुई धूल और मिट्टी साफ़ हो जायेगी, फोड़े-फुंसी घाव काफी हद तक छुप (concealed) जायेंगे, चेहरे का शुष्क पना खत्म हो जायेगा। 15 दिन तक निरंतर प्रयोग करने से चेहरे पर चमक और निखार आयेगा, त्वचा गोरी होने लगेगी।

बेसन और एलोवेरा :

घर पर आपको प्राकृतिक ऊबटन जिसे फेसपैक कहते है बनाने के लिए आपको एक कटोरे में बेसन और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिला लें। सिर्फ 15 मिनट के लिए इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इस फेसपैक की मदद से आपकी त्वचा की ड्राइनेस को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इसके अलावा मुहासे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप इस फेस पैक का प्रयोग कर सकते हैं।

बेसन और दही :

सावन में महत्वपूर्ण महामृत्युंजय मन्त्र, इसकी उत्पत्ति की कथा और महत्व के साथ , पूर्ण सुनना आवश्यक है: https://www.youtube.com/watch?v=L0RW9wbV1fA

अगला नुस्खा फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन और दही निकाल लीजिए। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लीजिए। आपको इस फेस पैक/ऊबटन को लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखना है और फिर मुंह धो लेना है। इस फेस पैक की मदद से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाला जा सकता है। सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का प्रयोग करें और महीने भर के अंदर खुद-ब-खुद सकारात्मक प्रभाव देखें। 

स्किन के लिए वरदान बेसन :

बेसन में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी त्वचा की गंदगी को साफ कर आपकी त्वचा के निखार और चमक को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा बेसन चेहरे पर निकलने वाले जिद्दी मुंहासों का सफाया करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, इस तरह के फेस पैक्स को प्रयोग करने से पहले आपको पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए।

उपरोक्त सभी का प्रयोग करते समय इस बात का जरुर ध्यान रखें की किसी – किसी की त्वचा को संभावित तौर पर एलर्जी भी कर सकते है, हालाँकि इसका कोई नुकसान नहीं होगा। यह महिला औ पुरुष दोनों के लिये फायदेमंद है

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmProduction/