सेहत के लिए बड़े काम के है अमरुद के पत्ते, दांत दर्द या मुंह में सूजन सबके लिए रामबाण,पोषक तत्वों से भरपूर…।

स्वास्थ्य : अमरूद के फायदे तो हर कोई जानता है, लेकिन पत्तियों के बारे में हर कोई नहीं जानता. बता दें, सिर्फ अमरूद ही नहीं, इसकी पत्तियां भी काफी पोषक होती हैं. मौखिक स्वास्थ्य से लेकर मसूड़ों की समस्या, यहां तक कि दांत दर्द की समस्या भी दूर की जा सकती है. अमरूद भारत में मिलने वाला एक साधारण फल है। लगभग अधिकांश घरों या ग्रामीण इलाकों में इसके पेड़ मिल जाते हैं। कहते है कि अमरूद का पेड़ भारतवर्ष के कई स्थानों पर जंगलों में होता है। परंतु सच यह है कि जंगली आम, केला आदि के समान इसकी उपज अत्यन्त प्राचीन काल से हमारे यहाँ होती रही है तथा यह यहाँ का ही मूल फल है। 

सिरदर्द दूर करता है अमरूद :

सूर्योदय से पहले प्रातः कच्चे हरे अमरूद को पत्थर पर घिसकर जहां दर्द होता है, वहां खूब अच्छी तरह लेप कर देने से सिर दर्द नहीं उठ पाता। अगर दर्द शुरू हो गया हो तो शांत हो जाता है। यह प्रयोग दिन में तीन-चार बार करना चाहिए।

खाँसी-जुकाम से आराम दिलाता है अमरूद :

जुकाम के पुराने रोगी, जिसका कफ न निकल रहा हो, को एक बड़ा अमरूद बीज निकालकर खिला दें और ऊपर से ताजा जल रोगी नाक बंद करके पी ले। दो-तीन दिन में ही रुका हुआ जुकाम बहकर साफ हो जाएगा। दो-तीन दिन बाद अगर स्राव रोकना हो तो 50 ग्राम गुड़ रात्रि में बिना जल पीए खा लें। यदि सूखी खाँसी हो और कफ न निकलता हो तो, सुबह एक ताजे अमरूद को तोड़कर, चबा-चबा कर खाने से 2-3 दिन में लाभ होता है। अमरूद का भबका यंत्र द्वारा अर्क निकालकर उसमें शहद मिलाकर पीने से भी सूखी खाँसी में लाभ होता है। एक रिसर्च के अनुसार अमरुद की पत्तियों का सेवन जुकाम खांसी से आराम दिलाने में सहायक होता है क्योंकि अमरुद में पाये जाने वाला विटामिन- सी जुकाम और खांसी से शरीर को लड़ने में मदद करता है।

सावन में महत्वपूर्ण महामृत्युंजय मन्त्र, इसकी उत्पत्ति की कथा और महत्व के साथ , पूर्ण सुनना आवश्यक है : https://www.youtube.com/watch?v=L0RW9wbV1fA

हृदय रोगों से बचाव :

अमरूद का औषधीय गुण पाने के लिए फलों के बीज निकाल कर बारीक-बारीक काटकर शक्कर मिलाकर, धीमी आंच पर चटनी बनाकर खाने से हृदयविकार तथा कब्ज में लाभ होता है।

पत्तियों में पाए जाते हैं विटामिन :
अमरूद की पत्तियों में फाइबर, विटामिन सी, ए, पोटेशियम और मैंगनीज होता है, जो सेहत के लिए अच्छा है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह घावों को ठीक करने में मदद करता है। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंह की समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं। दांतों और मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसे चबा सकते हैं। इसके साथ ही अमरूद की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर गर्म पानी में उबालें और उस पानी से गरारे करें।

महामृत्युंजय मन्त्र का 108 बार जप करें और अपने भाग्य का उदय करें , रोज सुबह जरुर सुनें , लिंक पर क्लिक करें : https://www.youtube.com/watch?v=wHhFeD-PXdc&t=65s

मुँह का दुर्गंध दूर करने में फायदेमंद :

अमरुद के पत्ते त्वचा के निखार के लिए भी प्रयोग किये जाते है। अमरुद की पत्तियों का लेप कील-मुहासों को दूर करके त्वचा पर निखार लाता है क्योंकि इनमें कषाय गुण पाया जाता है जो त्वचा की गंदगी दूर करता है और तैलीय तत्व को नियंत्रित कर मुंहासों को आने से रोकता है। 

कब्ज से लेकर त्वचा की देखभाल तक :
एक रिपोर्ट के अनुसार, अमरूद की पत्तियों के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़े की सूजन और मसूड़ों से खून आने जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।अमरूद की पत्तियां न केवल मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं, बल्कि ऐसा कहा जाता है कि ये अन्य समस्याओं को रोकने में भी बहुत अच्छा काम करती हैं। इन पत्तियों में विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-एलर्जिक गुण भी मौजूद होते हैं। इसलिए ये सर्दी, खांसी और गले की खराश को कम करने का काम करते हैं।

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmProduction/

अमरूद की पत्तियां रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती हैं। इसी तरह, फाइबर से भरपूर इस पत्ते को खाने से अपच और कब्ज जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। इसके साथ ही पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, अमरूद की पत्तियां शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में भी मदद करती हैं।