लोगों के विरोध और सरकार की फटकार के बाद, “IC814” सीरिज में बदले गये नाम, ये था मामला….।

मुंबई (महाराष्ट्र) : ऐसा पहलीबार नहीं है कि किसी फिल्म में आतंकियों के नाम ना बदले गये हों, बल्कि हिन्दू नामों से ही कई बार आतंकवादियों के ऊपर फ़िल्में बनी है, पहले जागरूकता की कमी थी, जिसके कारण फ़िल्मकार आवश्यक तथ्यों से छेड़छाड़ कर देते थे और विरोध नहीं होता था, लेकिन अब समय बदल गया है। डायरेक्टर अनुभव सिन्हा की नेफ्लिक्स वेब सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ पर तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप लगे हैं, जिस पर जबरदस्त बवाल मच गया है। इसके चलते सरकार ने नेटफ्लिक्स इंडया कंटेंट हेड को तलब किया था। ऐसे में नेटफ्लिक्स इंडिया ने सीरीज को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीरीज में हाईजैकर्स के नामों को लेकर हुए भारी बवाल के बाद अब उनके नाम और कोड नेम बदले जाएंगे। कंधार हाइजैकर्स में मुस्लिम आतंकवादियों ने घटना को अंजाम दिया था, लेकिन सीरिज में हिन्दू नाम बताये गये है, इसी पर बवाल मच गया है।

Netflix ने जारी किया बयान :

मामले को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नेटफ्लिक्स की कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल और टीम द्वारा बयान जारी किया है। उन्होंने स्टेटमेंट में कहा- ‘1999 में इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट 814 के अपहरण से अनजान दर्शकों के फायदे के लिए, सीरीज के ओपनिंग डिस्क्लेमर को अपडेट किया गया है। अब इसमें प्लेन हाइजैकर्स के असली नाम और असली कोड नामों को शामिल किया गया है। इस सीरीज में अब वही नाम हैं जो असल घटना में प्रयोग किए गए थे। भारत में कहानी कहने की एक समृद्ध संस्कृति है और हम इन कहानियों और उनके ऑथेंटिक रिप्रेजेंटेशन को दर्शाने के लिए कमिटेड हैं।’ यह बयान नेटफ्लिक्स का अधिकारिक तौर पर आया है।

आतंकियों नामों को लेकर मचा बवाल :

वेब सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। रिलीज के बाद से ही मेकर्स पर फैक्ट्स के साथ छेड़छाड़ करने और हाईजैकर्स के लिए हिंदू नामों का उपयोग कर दुष्प्रचार करने का आरोप लग रहा है। इस सीरीज में प्लेन हाइजैकर्स एक दूसरे को कोड नेम – “शंकर” और “भोला” बोलते हुए देख गए है। जिस पर कुछ दर्शकों ने एतराज जताते हुए आरोप लगाया है कि सीरीज में एक समुदाय विशेष से संबंधित आतंकवादियों के नाम छिपाने की कोशिश की गई है और हिंदू नामों का उपयोग किया है और हिन्दुओं को बदनाम करने की साजिश की गई है। 

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक :   https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

इस बवाल के बाद सोशल मीडिया पर #BoycottNetflix और #BoycottBollywood जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे हैं। जिसके बाद सोमवार को केंद्र सरकार की सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स इंडिया कंटेंट हेड को नोटिस जारी किया था। अब इस मामले में नेटफ्लिक्स ने सुधार की बात कही है।