पाना चाहते है जीवन में सफलता, तो जाने रतन टाटा से ये बेहतर बातें….।

मुंबई (महाराष्ट्र) : आज दिनभर लोग रतन टाटा से जुड़ी हर खबर पर अपनी निगाह बनाये रकेह हुये थे, वे उनके जीवन से जुड़ी हर बात जानना चाहते है, रतन टाटा के निधन की खबर से लोग काफी ज्यादा दुखी हैं। रतन टाटा न केवल अपने व्यापार के लिए बल्कि अपने व्यक्तित्व के लिए भी जाने जाते थे। दूसरों की मदद करते रहने की आदत की वजह से लोग टाटा संस के चेयरमैन की इतनी ज्यादा इज्जत करते हैं। रतन टाटा से आप सिर्फ व्यापार ही नहीं बल्कि जिंदगी जीने का तरीका भी सीख सकते हैं। अगर आपने रतन टाटा द्वारा कही गई इन बातों पर अमल कर लिया, तो यकीन मानिए आपको सफलता का मुकाम हासिल करने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

उतार-चढ़ाव को स्वीकार करें :

रतन टाटा कहते थे कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए उतार-चढ़ाव जरूरी है। ईसीजी में एक सीधी रेखा का मतलब है कि हम जीवित नहीं है। रतन टाटा के इस कोट के मुताबिक आपको उतार-चढ़ाव को स्वीकार करने की कोशिश करनी चाहिए। असफलता का शोक मनाने की जगह सीख लेकर आगे बढ़िए। मतलब उतार चढ़ाव आपके जीवन के दो हिस्से है, इनसे निराश ना हों।

खुद पर होना चाहिए भरोसा :

रतन टाटा का कहना था कि वो सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करते, वो फैसले लेते हैं और फिर उन्हें सही साबित कर देते हैं। इस कोट के मुताबिक आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। अगर आप अपने लिए गए फैसलों को लेकर कॉन्फिडेंट हैं, तो आपको आज नहीं तो कल सफलता जरूर मिलेगी। मतलब खुद पर भरोसा होना पहली प्राथमिकता है कि मै कोई ना कोई हल जरुर निकाल लूँगा।

सबको साथ लेकर चलें :

छोटी – छोटी नवकन्या घर आये , पूरा सुने यह मधुर भजन और हमारे चैनल को सब्सक्राईब करें, इस लिंक पर क्लिक करें : https://www.youtube.com/watch?v=8OLfH1w-yBw

रतन टाटा कहते थे कि अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो आपको अकेले चलकर सफर तय करना चाहिए। लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो आपको सभी के साथ मिलकर सफर तय करने की कोशिश करनी चाहिए। मतलब आप बिना लोगों के सहयोग के आगे नहीं बढ़ सकते।

चुनौती को मौके में बदलें :

रतन टाटा का कहना था कि अगर लोग आपके ऊपर पत्थर मारते हैं, तो आपको उन पत्थरों का इस्तेमाल अपना महल बनाने के लिए कर लेना चाहिए। कुल मिलाकर आपको अपने सफलता के सफर के दौरान दिखाई देने वाली बाधाओं या फिर चुनौतियों को अवसर में बदल देना चाहिए। मतलब लोगों के विरोध को अपनी सफलता का रास्ता बना लो।

वहीँ सबसे महत्वपूर्ण बात जो रतन टाटा ने कही है :

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti

आप जीवन में अगर कोई जोखिम (risk) नहीं लेते है तो यही आपके जीवन का सबसे बड़ा जोखिम है, क्यूंकि कुछ भी एक समान नहीं रहता बल्कि बदलाव होता रहता है।

आगे आने वाली कई पीढ़ियां रतन टाटा के इन अनमोल विचारों से बहुत कुछ सीख सकती हैं। इस तरह के विचारों पर अमल कर आप न केवल अपने प्रोफेशन में सफलता हासिल करेंगे बल्कि लोगों के दिलों में भी जगह बना पाएंगे।