इस जिले में हार्ट अटैक मरीजों को अब नहीं लगाने पड़ेंगे राजधानी के चक्कर, स्पेशलिटी डॉक्टरों की टीम देंगी अपनी सुविधाएं..

महासमुन्द। जिले के ह्रदय रोगियों को अब नहीं लगाने पड़ेंगे राजधानी रायपुर के चक्कर। महासमुंद शहर के आदित्य हॉस्पिटल में रायपुर के एनएच एम.एम.आई. नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से एक करार कर महासमुंद जिले की हृदय रोगियों को कराएंगे सुविधा मुहैया। आदित्य हॉस्पिटल एनएचएमएमआई के सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों की टीम देंगी अपनी सुविधाएं।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए रायपुर से आए हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील गौनियाल ने बताया कि हार्ट अटैक के मरीजों के लिए 4 घंटे का ही समय गोल्डन समय कहा जाता है। इस बीच उन्हें प्रशिक्षित डॉक्टरों के समक्ष होना बहुत जरूरी होता है। तत्काल हार्ट अटैक में दिए गए ट्रीटमेंट से जान बच सकती है।

कई जाने इसलिए चली जाती है कि हार्ट अटैक के वक्त उन्हें तत्काल जिस चिकित्सा की आवश्यकता होती है वह उपलब्ध नहीं हो पाती है, लिहाजा हार्ट अटैक से मरीज की मौत हो जाती है। आज के दौर में देखा जा रहा है कि कम उम्र के बच्चों और युवा वर्ग का भी हार्ट अटैक से मौत हो रही है। हमारा प्रयास होगा कि हम हार्ट अटैक से होने वाली मौतों को कम कर सके और हार्ट के मरीजों को जागरूक कर स्वस्थ जीवन जीने के तरीके भी सिखा सकें।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान आदित्य हॉस्पिटल के डॉक्टर कालिकोटि ने कहा है कि महासमुंद शहर के भीतर और जिले में रहने वाले हार्ट के मरीजों को प्रारंभिक चिकित्सा यही शहर के भीतर ही उपलब्ध कराई जाएगी जिससे हृदय रोगियों की जाने बच सकेगी।