किडनी स्टोन का देसी इलाज, आजमायें इन्हें….।

स्वास्थ्य : गलत खान – पान से कई बीमारियाँ खड़ी हो जाती है, ऐसी ही समस्या है, किडनी स्टोन की, जिसे पथरी कहा जाता है, पथरी शरीर के दो भागों में ही बनती है, एक बनती है किडनी में और दूसरी बनती है, गाल ब्लेंडर में, गाल ब्लेंडर वाली पथरी का मुख्य समाधान तुरंत परहेज करना होता है, अगर गाल ब्लेंडर निकलवाते है तो आगे चलकर गैस और एसिडिटी की स्थाई समस्या खड़ी हो जाती है, इसलिये इसमें किसी प्रकार का कदम उठाने के पूर्व चिकित्सीय सलाह ले लेना जरुरी है, दूसरा किडनी से जुड़ी समस्या काफी दर्दनाक होती है, इन्हीं परेशानियों में से एक है किडनी की पथरी की समस्या। जब किसी व्यक्ति को किडनी की पथरी हो जाती है तो उसे काफी दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को बेहद सोच समझकर अपना खान पान करना होता है, अगर आपको किडनी की समस्या है तो आप यहां दिए कुछ समाधान से इस समस्या को दूर कर सकते हैं. जानते हैं कौन से हैं ये उपाय :

किडनी की पथरी के लिए जूस

भारत के मशहूर यूरोलयजिस्ट डॉ. कुलदीप अग्रवाल ने बताया कि अगर आप किडनी की पथरी से परेशान हैं तो इन 3 तरह के जूस को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं, जिससे दर्द समेत कई समस्याओं से आराम मिल सके :

1. टमाटर का जूस :

टमाटर का जूस किडनी की पथरी को दूर करने में बेहद उपयोगी , ऐसे में आप दो टमाटर को अच्छे से धोएं और उन्हें पीस लें, जूस में नमक और काली मिर्च के पाउडर को मिलना है और उसका सेवन करें आप चाहे तो बने मिश्रण को फ्रिज में रख कर बाद में भी जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। हालाँकि टमाटर खाने से पत्थरी बनती है। संतुलित आहार आवश्यक है।

2. नींबू का जूस :

नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, ऐसे में यदि आप किडनी स्टोन में नींबू के जूस का सेवन करते हैं तो इससे भी समस्या दूर हो सकती है, आप कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं अब स्वाद अनुसार नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छे से चलाएं और उसका सेवन करें ऐसा करने से किडनी की पथरी की समस्या से राहत मिल सकती है। निम्बू का रस पत्थरी को गलाने की क्षमता रखता है।

3. तुलसी का जूस :

तुलसी से बना जूस भी किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में उपयोगी है, ऐसे में आप तुलसी के पत्तों का रस निकालें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और बने मिश्रण का सेवन सुबह-शाम करें, ऐसा करने से किडनी की समस्या से राहत मिल सकती है। कोई भी उपाय आजमाने के साथ परहेज पर जरुर ध्यान दें। इसके अलावा पत्थरचट्टा पौधे के पत्ते भी खाना लाभदायक है।

क्या करें परहेज :

अगर आपको पता है कि आपको किडनी स्टोन है तो अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संयमित कर लें, ऐसी स्थिति में बहुत अधि‍क मछली और मांस का सेवन करने से परहेज करें, अगर आपके भोजन में सोडियम की बहुत अधिक मात्रा होती है तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के बहुत अधिक सेवन से बना चाहिए। सामान्य तौर पर तेल , मिर्च मसाले आदि खाने से बचें, इन्हें अपने आहार में कम कर लें।