आपके नाम पर कितने सिम चल रहे है, जान लें ये जरुरी खबर नहीं तो लग सकता है, लाखों रूपये का जुर्माना।

नई दिल्ली : कई बार मोबाईल उपभोक्ता को पता ही नहीं रहता की उसके नाम पर कितने सिम चल रहे है, अचानक जब कोई अपराध होता है तो उसके पैरों तले जमीन खिसक जाती है। वहीँ अपराध में अधिकतर मोबाईल का प्रयोग होता है, जिसमें फर्जी नाम पर लिया हुआ सिम लगाया जाता है, अथवा गुम या चोरी सिम का प्रयोग भी होता है, जिस पर लगाम लगना जरुरी होता है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की तरफ से सिम कार्ड संबंधित नियम बदल दिए गए हैं। सिम कार्ड हर एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है। अगर आप तय सीमा से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अधिक सिम रखने पर आपको दो लाख तक जुर्माना और जेल की सजा तक हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि लोग सिम बदलते रहते हैं और उन्हें याद नहीं रहता कि उनके नाम पर कितनी सिम एक्टिव हैं। आप इस बात की जानकारी सिर्फ एक मिनट पर लगा सकते हैं। 

आपके पास अधिकतम कितने सिम होने चाहिए यह आपके लोकेशन यानी आप कहां से सिम ले रहे हैं इस पर निर्भर करेगा। अगर आप कश्मीर, असम या फिर किसी पूर्वोत्तर सीमा पर रहते हैं तो आप अधिकतम 6 सिम ही सक्रिय करा सकते हैं। इनके अलावा अन्य राज्यों में रहने वाले लोग 9 सिम रख सकते हैं। एक ही कंपनी में आपके पांच से ज्यादा सिम जारी नहीं किये जाते है।

जुर्माने के साथ हो सकती है जेल की सजा :

26 जून 2024 को लागू नए नियम के अनुसार अगर आप 9 या फिर 6 से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। नियम का उल्लंघन करने पर पहली बार आपको 50,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है जबकि दोबारा उल्लंघन करने पर आपको 2 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपके सिम से कोई फ्रॉड का मामला सामने आता है तो आपको 3 साल तक की जेल सजा और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना समेत दोनों का सामना करना पड़ सकता है। 

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक : https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

अगर आपको नहीं याद है कि आपने अब तक कितने सिम लिए हैं तो आप इस बात की जानकारी आसानी से लगा सकते हैं। सिम कार्ड की जानकारी के लिए आपको सरकारी वेबसाईट संचार साथी वेबपोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको TAFCOP का फीचर दिया जाता है जो आपको बतायेगा कि आपके नाम कितने सिम है। इसकी सबसे खास बात यह है कि अगर आप किसी सिम को बंद करना चाहते है तो, सिम को यहीं से ब्लॉक भी कर सकते हैं जो आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

ऐसे पता करें कि कितने सिम कार्ड हैं सक्रिय :

  1. सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर https://sancharsaathi.gov.in/ विजिट करें।
  2. अब आपको यहां पर सिटिजन सेंटर सर्विस में Know Your Mobile connections पर जाना होगा। इस पर टैप करें
  3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर कैप्चा और ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा। 
  4. डिटेल्स फिल करने के बाद जैसे ही आप TAFCOP Portal पर लॉगिन करेंगे आपके सामने वे सभी सिम कि डिटेल आ जाएगी जो आपके आधार कार्ड से एक्टिव होंगीं। 
  5. अगर आप किसी सिम को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन आपको मिलेगा।  

इसके बाद आप अपने अनावश्यक मोबाईल नंबर को इसके जरिये बंद कर सकते है। मोबाईल नंबर को ध्यान से बंद करवायें, कई बार गलती भी जाती है। वहीँ आज जहाँ रिचार्ज के दाम बढ़ गये है और अधिकतर सिम में रिचार्ज करवाना मुश्किल हो रहा है तो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक, गैस बुकिंग में कम से कम नम्बर दें जिससे कोई नंबर गुम होने अथवा रिचार्ज ना करवाने पर आपका काम ना रुके।

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल : https://www.youtube.com/@MachisMediaNews/