दरोगा ने रिश्वत में मांगे 5 किलो आलू, हो गया निलंबन, सामने आई ये हैरान करने वाली घटना….।

कन्नौज (उ.प्र.) : जिले से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक मामले को निपटाने के लिए रिश्वत के रूप में पांच किलोग्राम आलू मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एक पुलिस उपनिरीक्षक यानी दरोगा को निलंबित कर दिया गया है। मामले के अनुसार दरोगा ने रिश्वत में सब्जी व्यापारी से आलू की डिमांड की थी। दरोगा और व्यापारी की बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। ऑडियो वायरल होने के बाद पुलिस अधीक्षक ने तत्काल प्रभाव से दारोगा राम कृपाल निलंबित कर दिया है। वहीं, भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्ईयवाही करने पर मंत्री असीम अरुण ने कन्नौज पुलिस को बधाई दी है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

चपुन्ना क्षेत्र के एक सब्जी व्यापारी का पुलिस चौकी भावलपुर चपुन्ना में कोई मामला आया था। चौकी इंचार्ज सब इंस्पेक्टर रामकृपाल एक मामले को निपटाने के लिए पैसे की नहीं बल्कि 5 किलो आलू की डिमांड फोन पर सब्जी विक्रेता से की थी।जिसका ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें चौकी प्रभारी सब्जी व्यापारी से फोन पर कह रहे हैं कि ‘5 किलो आलू दे देना। इस पर पीड़ित सब्जी व्यापारी इस डिमांड को पूरा करने में असमर्थता जताते हुए कहा कि साहब हम काफी दिनों से परेशान है।

हमारा बहुत नुकसान हो चुका है। हमारा धंधा बहुत मंदा चल रहा है, हम सिर्फ दो किलो ही आलू दे सकते है। इसके बाद दारोगा ने अपनी वर्दी का रौब दिखाते हुए कहा कि अपने मामले में अपनी जमानत का इंतजाम कर लेना, इतनी छोटी सी बात तुमसे पूरी नहीं हो पाती। पुलिस की धमकी से डरा सहमा सब्जी व्यापारी चौकी इंचार्ज के सामने गिड़गिड़ाने लगा। कहा, साहब 5 किलो नहीं 2 किलो आलू ले लीजिए। वहीं, जब सौदा 2 किलो पर तय हो गया तो चौकी इंचार्ज में कहा कि अपने मामले में इस तरह से कम कर लो तुम्हारा मामला निपटा जायेगा। इसके बाद उस व्यक्ति को यह कहते हुए सुना गया कि वह अपने व्यवसाय से होने वाली आय कम होने के कारण उपनिरीक्षक की मांग को पूरा नहीं कर पायेगा।

सावन में महत्वपूर्ण महामृत्युंजय मन्त्र, इसकी उत्पत्ति की कथा और महत्व के साथ , पूर्ण सुनना आवश्यक है : https://www.youtube.com/watch?v=L0RW9wbV1fA

चौकी इंचार्ज की इस प्रताड़ना से परेशान होकर पीड़ित ने इस ऑडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जिसके बाद इस पर लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रिया सामने आई। ऑडियो वायरल होने के बाद जिले के आला अधिकारियों के संज्ञान में यह मामला आया तो फिर कन्नौज के पुलिस कप्तान अमित कुमार आनंद में बिना वक्त गंवाए एक जांच टीम गठित की। प्रभारी उपनिरीक्षक रामकृपाल कथित तौर पर रिश्वत लेने की कोशिश कर रहे थे, जिसके संबंध में छिबरामऊ के क्षेत्राधिकारी ने रिपोर्ट भेजी थी। जांच में चौपुन्ना चौकी इंचार्ज मामले में दोषी पाए गए। इसके बाद एसपी ने चौकी इंचार्ज को तत्काल निलंबित करते हुए उनके ऊपर विभागीय जांच के आदेश भी कर दिए।