नक्सली सरेंडर करें, नहीं तो पाताल से भी ढूंढकर मारेंगे : अमित शाह। 2026 तक देश होगा नक्सल मुक्त।

रायपुर : छत्‍तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई तेज होगी, केंद्र और राज्य ने स्पष्ट कह दिया है कि नक्सली समस्या का पूर्ण खात्मा किया जायेगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ सहित पड़ोसी राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को हर सप्ताह नक्सल ऑपरेशन में लगी टीम के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाने और समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं, आस-पास के सभी राज्यों के पुलिस अधिकारी इस बैठक में शामिल हुये।

इसी तरह नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए मुख्य सचिव हर 15 दिन में एक बार नक्सल अभियान से जुड़े विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। नक्सलियों से शांति वार्ता की संभावना पर शाह ने कहा कि मैं तो उनसे सरेंडर करने की खुले तौर पर अपील कर रहा हूं। हथियार छोड़ दे, सरेंडर का मौका दे रहे हैं, अच्छी तरह से पुनर्वास देंगे। नहीं तो वे पाताल में भी छिप जाएं, नहीं छोड़ेंगे। इस तरीके से नक्सलियों को पूर्ण रूप से खत्म करने की जानकारी अमित शाह ने दी। यहाँ अपने तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान अमित शाह ने नवा रायपुर स्थित मेफेयर रिसोर्ट में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से कहा कि जब तक नक्सल अभियान की सतत निगरानी नहीं होगी तब तक हम अपेक्षित परिणाम प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

एनआईए की तर्ज पर एसआईए :

अमित शाह ने कहा कि राज्य में एनआईए की तर्ज पर एसआईए बनाएंगे। नक्सलवाद की वजह से बस्तर में जो लोग निरक्षर रह गए हैं, उन्हें साक्षर बनाया जाएगा। चाहे उनकी आयु कोई भी हो। इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार का गृह मंत्रालय एक अभियान चलाएगा। राज्य सरकार जल्द नई सरेंडर पालिसी की घोषणा करेगी। तेंदूपत्ता खरीदी पालिसी में भी बदलाव होगा। क्षेत्रिय विकास में तेज गति होगी। सभी समस्याओं को जल्द से जल्द निपटाने का प्रयास किया जायेगा।

अमित शाह ने की सीएम – डिप्टी सीएम की तारीफ :

अमित शाह ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उप मुख्यमंत्री व गृह मंत्री विजय शर्मा की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि साय सरकार ने राज्य और केंद्र सरकार की सरकारी योजनाओं के शत-प्रतिशत सैचुरेशन का अभियान शुरू किया है और इसके साथ-साथ बस्तर ओलंपिक, पैराओलंपिक, स्थानीय कला, संस्कृति और खानपान का सम्मान बढ़ाने का काम किया है। राज्य में लगातार सराहनीय कार्य हो रहे है।

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक :   https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

उन्हाेंने बस्तर के नक्सली हिड़मा के गांव में गृह मंत्री विजय शर्मा के जाने पर तारीफ की और कहा कि हिड़मा के गांव में जब प्रदेश के डिप्टी सीएम ग्रामीणों को आधार कार्ड या आयुष्मान कार्ड देते हैं दिल्ली में हमें सुकून मिलता है। एक प्रश्न पर कहा कि हमें भी उन गांव में ले जाएंगे तो मैं भी जाऊंगा। सुकमा के छह गांवों में आजादी के बाद पहली बार आदिवासियों ने मतदान का इस्तेमाल किया है। आज सुरक्षा बलों के जवान सुरक्षा मुहैया कराने के साथ-साथ क्षेत्र के विकास के लिए भी योगदान दे रहे हैं।

नक्सलवाद के खिलाफ छत्तीसगढ़ का बेहतर काम :

अमित शाह ने कहा कि देश की नक्सलवाद की बात की जाए तो 90 प्रतिशत हिस्सा छत्तीसगढ़ का है जो नक्सल प्रभावित है। राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण पिछले सात महीनों में राज्य सरकार ने इससे पहले अब तक की इसी अवधि में बहुत बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि इन सात महीनों में सबसे ज्यादा नक्सली मारे गए हैं, सबसे अधिक नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है और बाकियों को गिरफ्तार भी किया गया हैं। शाह की अध्यक्षता में रायपुर में नक्सल प्रभावित राज्यों की अंतर राज्यीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। इसमें मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री व गृह मंत्री विजय शर्मा भी उपस्थित रहे। बैठक से पहले मंत्री अमित शाह चंपारण गए थे। यहां उन्होंने महाप्रभु वल्लभाचार्य की जन्म स्थली चंपारण में पूजा अर्चना की।

अमित शाह ने की ये बड़ी घोषणाएं :

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisMediaNews/

– राज्य में एनआईए की तर्ज पर एसआईए

– नक्सल सरेंडर पालिसी जल्द होगी सार्वजनिक

– तेंदूपत्ता की खरीदी की पालिसी में भी होगा बदलाव

– नक्सल क्षेत्र में होगा बुनियादी सुविधाओं का विकास

– निरक्षरों को साक्षर करने को चलेगा संयुक्त अभियान