कोटा में ‘तिरंगे’ के साथ छेड़छाड़ के मामले में अशफाक, अमन सहित तीन आरोपी गिरफ्त में, सामने आया ये मामला….।

कोटा (राजस्थान) : शनिवार को शाहपुरा जिले के जहाजपुर कस्बे में जुलूस पर पथराव की घटना के बाद दो समुदायों के बीच बढ़ा हुआ तनाव अभी पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ अब कोटा से फिर एक खबर सामने आई है, जहां तिरंगे के साथ छेड़छाड़ की गई है, तिरंगे पर चांद सितारे लगाया गया है। इसके बाद इसे जुलूस में शामिल किया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद वायरल हो गया।

पुलिस ने इस मामले का संज्ञान लिया है और मामले में शामिल एक नाबालिग को तुरंत हिरासत में ले लिया है। तिरंगे पर चांद सितारे लगाने की जानकारी होने पर हिन्दू संगठन अनंतपुरा थाने पर पहुंच गये और कार्यवाही की मांग के लिए धरने पर बैठ गए। इसकी सूचना पर स्थानीय विधायक संदीप शर्मा भी ​थाने पहुंचे। आला अ​धिकारी और विधायक से बीच मामले को लेकर बातचीत हुई है।

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक :   https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

यह घटना कल (16 सितंबर) यानी ईद मिलाद उन नबी के जुलूस के दौरान अनन्पुरा थाना के अंतर्गत घटी है। यहां राष्ट्रीय ध्वज के साथ आपत्तिजनक चिन्ह बनाकर लहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर पुलिस ने त्वरित कार्यवाही की है। राष्ट्रीय ध्वज को बरामद किया तथा फहराने वाले बच्चों की पहचान कर एक नाबालिग बच्चे को पूछताछ हेतु थाने लाया गया था। जिससे पूछताछ की गई है। इसका विडियो वायरल होने के बाद क्षेत्र में फिर से माहौल गर्मा गया।

राजस्थान में यहां साम्प्रदायिक तनाव की स्थिति :

पिछले दिनों शाहपुरा जिले के जहाजपुर कस्बे में जुलूस पर पथराव की घटना के बाद यहां साम्प्रदायिक तनाव का माहौल बना हुआ है। जहाजपुर कस्बे में अब भी भारी पुलिस फोर्स तैनात है। प्रशासन ने फैसला लिया है कि आगामी आदेशों तक किसी भी तरह का कोई जुलूस नहीं निकालने दिया जायेगा। इस कारण सोमवार को ईद मिलाद उन नबी के जुलूस पर भी प्रतिबंध रहा।वहीँ जहाजपुरा कस्बे में पीतांबर राय महाराज के जुलूस पर शनिवार को पथराव किया गया। इस कारण पुलिस ने जुलूस को रोक दिया था।

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisMediaNews/

अब मामले को लेकर सामने आया है कि सोमवार सुबह को 11 बजे जब कोटा में तिरंगे के ऊपर चांद-तारे लगाकर उसे लहराया गया। ये घटना कोटा अनंतपूरा थाना क्षेत्र में अनंतपूरा कोटा झालावाड़ हाईवे पर जुलूस के दौरान घटी थी। इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक अब अशफाक, अमन और अमन अली को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। इसमें अशफाक जुलूस का संयोजक था। इसी ने जुलूस निकलवाया था और झंडे पर अन्य चिह्न बनाये थे। अब इन सबको हिरासत में ले लिया गया है।

शिक्षा मंत्री का बयान आया सामने :

राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस मामले पर बयान दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘कोटा में बारावफात के जुलूस के दौरान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का अपमान करने और तिरंगे में अशोक चक्र के स्थान पर चांद-तारा लगाकर जुलूस में शामिल करने की घटना अत्यंत निंदनीय एवं आपत्तिजनक है।’

उन्होंने कहा, ‘इस गंभीर मामले के संदर्भ में कोटा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक को कठोर निर्देश प्रेषित किए गए हैं कि वे अविलंब दोषी व्यक्तियों की पहचान करें तथा उनके विरुद्ध दृढ़ कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही, राज्य के पुलिस महानिदेशक को भी इस प्रकरण को परम गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए दोषियों के विरुद्ध कठोरतम दंडात्मक कार्यवाही हेतु स्पष्ट एवं सुनिश्चित निर्देश प्रदान किए गए हैं।’ जिसके बाद पुलिस ने भी ताबड़तोड़ कार्यवाही। वहीं पुलिस ने मामले की जानकारी मिलते ही तुरंत अह्तियातन कदम उठा लिये थे।

भगवान राम को अपना अपना राम – राम भेजें, हनुमान चालीसा अनुवाद सहित सुने , लिंक पर क्लिक करें :   https://www.youtube.com/watch?v=rJDZQ4R9fYs