18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में प्रथम चरण का मतदान, 35000 से ज्यादा कश्मीरी पंडित डालेंगे वोट।

जम्मू-कश्मीर : धारा 370 हटने के बाद अब जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने जा रहा है, जिसको लेकर वहां की आम जनता में खुशियों का माहौल है। जम्मू-कश्मीर में कल यानी 18 सितंबर को होने वाले पहले चरण के विधानसभा चुनाव में देशभर में रह रहे लगभग 35,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित 24 मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं। बुधवार को जम्मू-कश्मीर के सात जिलों की 24 विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं, जिसके लिए कुल 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। विस्थापित कश्मीरी पंडित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिले के 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह उनके लिये एक एतिहासिक क्षण होगा।

राहत एवं पुनर्वास आयुक्त डॉ. अरविंद कारवानी ने बताया, “कल पहले चरण के चुनाव में 35,500 प्रवासी कश्मीरी मतदाता जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 24 विशेष मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं।” चुनाव प्रक्रिया की निगरानी कर रहे डॉ. कारवानी ने कहा कि जम्मू में 34,852 प्रवासी कश्मीरी मतदाता क्षेत्र के 19 विशेष मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्टर्ड हैं। उन्होंने बताया कि उधमपुर और दिल्ली में 648 प्रवासी कश्मीरी मतदाताओं ने उधमपुर के एक और दिल्ली के चार विशेष मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। ये सभी लोग वोट डालने के लिये हक़दार होंगे।

विस्थापितों के लिए 24 स्पेशल बूथ :

कश्मीर घाटी से विस्थापित ज्यादातर कश्मीरी पंडित दिल्ली में रहते हैं, लेकिन महज 600 के आसपास ने चुनाव में मतदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। डॉ. कारवानी ने कहा, “कल स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं।” उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और बुजुर्ग, महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से मतदान करने का विकल्प चुनने वाले प्रवासी कश्मीरी मतदाताओं को 24 मतदान केंद्रों पर यह सुविधा मिलेगी। इनमें जम्मू के 19, उधमपुर का एक और दिल्ली के चार मतदान केंद्र शामिल हैं।” इस तरह से मतदान को संपन्न करवाने के लिये तैयारियां की गई है।

कश्मीरी पंडित समुदाय के 6 उम्मीदवार मैदान में :

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक :   https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

पहले चरण के चुनाव में कश्मीरी पंडित समुदाय के छह उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। संजय सराफ अनंतनाग सीट से लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही शंगस-अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के वीर सराफ, अपनी पार्टी के एमके योगी और निर्दलीय दिलीप पंडित मैदान में हैं। वहीं, रोजी रैना (रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया) और अरुण रैना (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) क्रमश: राजपोरा और पुलवामा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। ये सभी चुनाव लड़ने के लिये मैदान में खड़े है।

महबूबा की बेटी इल्तिजा समेत 219 कैंडिडेट्स :

पहले चरण में लगभग 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 5.66 लाख युवा शामिल हैं। इस चरण में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती (श्रीगुफवारा-बिजबेहरा), अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव एवं पूर्व मंत्री गुलाम अहमद मीर (दूरू), चार बार के विधायक एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के अनुभवी नेता एमवाई तारिगामी (कुलगाम), पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता पीरजादा सईद (अनंतनाग) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) की सकीना इटू (डीएच पोरा) के भाग्य का भी फैसला होगा। वहीँ अब देखना ये होगा की मतदाताओं का पक्ष किधर जाता है?

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisMediaNews/