पटरी से उतरी रेलगाड़ी, रेलवे ट्रैक पूरी तरह क्षतिग्रस्त, सामने आई ये लापरवाही….।

सरायकेला (झारखण्ड) : देशभर में लगातार रेल दुर्घटनायें सामने आई है, जिनको लेकर कहीं ना कहीं साजिश की बातें सामने ई है, वहीँ अब ये नया हैरान करने वाला मामला सामने आया जहाँ ट्रैक ही क्षतिग्रस्त हो गया है। घटना सरायकेला जिले की है जहाँ एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। हालांकि, इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है, लेकिन इसकी वजह से रेलवे ट्रैक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इस वजह से इस ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही बंद हो गई है। इस वजह से कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। पिछले कुछ महीनों में ट्रेनों के बेपटरी होने के कई मामले सामने आए हैं। 

यह रेल हादसा झारखंड के सरायकेला जिले के चांडिल में हुआ है। चांडिल स्टेशन के पास सोमवार दोपहर 12 बजे के करीब तेज आवाज के साथ मालगाड़ी पटरी से उतर गई। इस हादसे के बाद रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने की वजह से टाटानगर स्टेशन से आने-जाने वाली ट्रेनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। वहीँ अन्य ट्रेनों के कई यात्री मुसीबत में है, यहाँ हटिया एक्सप्रेस और गोड्डा एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। 

टाटा नगर स्टेशन पर हेल्प डेस्क :

ट्रेनों की आवाजाही बंद होने से टाटा नगर स्टेशन पर सैकड़ों रेल यात्री इंतजार में बैठे रहे। इस हादसे के बाद रेल यात्रियों की सुविधा के लिए चक्रधरपुर रेलमंडल ने टाटा नगर स्टेशन पर एक हेल्प डेस्क बनाया गया है। हादसे वाली जगह पर रेलवे के अधिकारी पहुंचकर मालगाड़ी के बेपटरी हुए डब्बे को हटावाने का काम किया यह, घटना का रात्रि की बताई गई है।

वृंदावन में भी बेपटरी हुई थी रेलगाड़ी :

माता का दरबार सजा है, कर लो दर्शन सारे, माता ही तो करती हरती है बच्चों के दुखड़े सारे : https://youtu.be/vV-2NDbbFWY

उत्तर प्रदेश में वृंदावन रोड स्टेशन के पास 18 सितंबर, 2024 को कोयले से लदी मालगाड़ी के 26 डिब्बे पटरी से उतर गए थे और तीन रेल मार्गों पर यातायात अवरुद्ध हो गया था। दुर्घटना के कारण दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई रूट पर दर्जनों एक्सप्रेस, मेल तथा वंदे भारत ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और उनके मार्गों में परिवर्तन करना पड़ा। शुरुआती जांच में सामने आया कि मालगाड़ी के खराब रखरखाव के कारण यह दुर्घटना घटी थी। रेलवे के छह वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त जांच रिपोर्ट में बताया गया था “यह दुर्घटना डिब्बों के अंडर गियर के खराब रखरखाव के कारण हुई। डिब्बों से कई हिस्से टूटे हुए पाए गए थे।” रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार “संयुक्त जांच में पाया गया कि ‘कैरिएज एंड वैगन’ (सीएंडडब्ल्यू) मैकेनिकल विभाग दुर्घटना के लिए जिम्मेदार है।” यहाँ मैकेनिकल विभाग की लापरवाही सामने आई है।

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti