इजरायल ने दक्षिणी लेबनान को किया धुंआ – धुंआ, 150 ठिकानों को उड़ाया, कई आतंकी हुये ढेर, दहशत में अब ईरान।

येरूशलम (इजराईल) : आज यहूदी अपना नया वर्ष मना रहे हैं। इसी बीच ईरान के हमले का जवाब देने की तैयारी में भी है। इधर इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़ा भीषण हवाई हमला किया है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के लक्षित हवाई हमलों में हिज़्बुल्लाह के मुख्यालय, हथियार भंडारण सुविधाओं और रॉकेट लॉन्चरों सहित 150 से अधिक आतंकवादी बुनियादी ढांचे ध्वस्त हो गए हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में आतंकवादी भी मारे गए हैं। हालांकि अभी इनकी संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इजरायल ने हिजबुल्लाह पर आज यह हमला 1 अक्टूबर को तेल अवीव पर ईरान के हमले के बाद किया है। इजरायल ने अभी ईरान पर भी जवाबी हमले करने की कसम खाई है, जिससे ईरान में भी डर के हालात पैदा हो गये है वहीँ इस हमले को लेकर जिओ पोलिक्टिक्स भी सामने आ रही है। 

इस वक्त इजरायल अपने कट्टर दुश्मन ईरान के साथ युद्ध के मैदान में है। ईरान और इजरायल दोनों ही देशों ने एक दूसरे के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर रखा है। 1 अक्टूबर की रात ईरान ने अचानक इजरायल पर दर्जनों मिसाइलों की बरसात कर दी। ईरान ने इजरायल के मिलिट्री बेस, एयरबेस और मोसाद हेडक्वॉर्टर समेत अन्य अहम ठिकानों को ध्वस्त करने का दावा किया। ईरान ने करीब 200 सुपरसोनिक और बैलिस्टिक मिसाइलों से यह हमला किया। इस दौरान पूरे इजरायल में हलचल मच गई। ऊंची-ऊंची इमारतों में हमले से आग लग गई। लोग चीखते और भागते दिखाई दिए, वहीँ इसराईल की जवाबी कार्यवाही भी कम घातक नहीं होगी।

इधर इजरायली सेना ने कहा है कि आईएएफ के सहयोग से हमारे सैनिकों ने सटीक-निर्देशित युद्ध-सामग्रियों और गतिविधियों के माध्यम से सीमा के करीब आतंकवादियों का सफाया कर दिया है और हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है। इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह के हेडक्वॉर्टर समेत उसके अन्य बुनियादी ढांचों को नष्ट कर दिया गया है।

माता का दरबार सजा है, कर लो दर्शन सारे, माता ही तो हरती है बच्चों के दुखड़े सारे : https://youtu.be/vV-2NDbbFWY

इसमें हिजबुल्लाह के रॉकेट लॉन्चर, विस्फोटक भंडार और अतिरिक्त सैन्य उपकरण शामिल हैं, जिन्हें इजरायली सेना ने ढूंढकर नष्ट कर दिया। इजरायली सेना ईरान के हमले के बावजूद लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले करना जारी रखा है। इजरायल की थल सेना भी जमीनी अभियान लगातार चला रही है, जिसमें हिजबुल्लाह आतंकियों को ढूंढ़-ढूंढ़कर मारा जा रहा है। वहीँ भारत और ईरान की समुद्री तेल और गैस पाइपलाईन का प्रोजेक्ट जारी है, जो कि पाकिस्तान के जरिये था, उस पर अमेरिका और इजराइल ने पाकिस्तान को धमकी दी थी, जिसके पाकिस्तान इस योजना से बाहर आ गया और ईरान ने उस पर 7 बिलियन डॉलर का केस ठोका हुआ है। 

दूसरी तरफ इस प्रोजेक्ट को भारत ईरान के साथ समुद्र के जरिये शुरू कर चुका है, जबकि इजराइल और भारत के सम्बन्ध भी मजबूत है, इसके बाद इस प्रोजेक्ट पर इजराइल ने चुप्पी साध ली है, इसी बीच भारत ने यहूदियों को नया वर्ष मनाने की बधाई भी दी हैं।

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti