सोना-चांदी के दाम गिरे, खरीददारों के लिये बड़ी खबर, ये रहे भाव….।

रायपुर : हिंदू धर्म में, सोना अपने प्रतीकवाद और धन, पवित्रता और आध्यात्मिकता के साथ इसके जुड़ाव के कारण एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। अनुष्ठान की वस्तुएं, हिंदू मूर्तियाँ और दिव्य चित्र, चाहे लक्ष्मी (समृद्धि की देवी) की हों या विष्णु की, सोने से समृद्ध रूप से सजाए जाते हैं। हिन्दू धर्म में सोने को बहुत शुभ माना जाता है। सोने को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। सोना स्वयं भी समाज की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और वैश्विक स्तर पर सभी संस्कृतियों में इसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे वित्तीय सुरक्षा के स्रोत के रूप में गहराई से समझा और पहचाना जाता है और यह कई तकनीकी और स्वास्थ्य सेवा अनुप्रयोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

वैश्विक स्तर पर युद्ध का खतरा मंडरा रहा है, जिसके कारण शेयर बाज़ार धड़ाम से नीचे अ गया है और सोना-चांदी के दामों में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। नवरात्रि शुरू होने के साथ ही सोने और चांदी की कीमत में उतार चढ़ाव का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं अभी वर्तमान समय में सराफा बाजार में सोना और चांदी की कीमत में जबरदस्त गिरावट आई है। बता दें कि नवरात्र में बाजार पिछले 15 दिनों से छाई मंदी के बादल छंटने लगे है। पितृपक्ष में खरीददारी कम हो जाती है, वहीँ नवरात्रि के पहले दिन ही करीब 200 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ। इसमें सोना-चांदी, ऑटोमोबाइल, रियल एस्टेट और कपड़े से लेकर अन्य सेक्टर में खरीदारी हुई। थोक से लेकर चिल्हर बाजार में पहले दिन से बाजार में भीड़ उमड़ने लगी है।

दुकानदार दे रहे जबरदस्त ऑफर :

चलते हुये चलते हुये भक्त आते है, माता के दरबार में दुःख भूल जाते है : https://www.youtube.com/watch?v=KloC5tU4kkQ

लोग अभी से 1 नवंबर को दीपावली को देखते हुए अभी से जरूरत के सामानों के साथ ही त्यौहारी खरीदारी करने निकल पडे़ है। इसे देखते हुए दुकानदार आकर्षक ऑफर दे रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि पितृपक्ष के दौरान में बाजार में मंदी छाई थी, अब कारोबार में बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है। इसके चलते 60 फीसदी तक हर सेक्टर पर असर पड़ा था। लेकिन, नवरात्रि के शुरू होते ही पहले दिन ही बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। जिस रफ्तार से खरीदारी हो रही है उसे देखते हुए दशहरा तक 3500 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है, इस दिन भी बड़ा कारोबार होने की उम्मीद है।

सोना हर भाव में सस्ता :

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti

सराफा बाजार में पितृपक्ष के दौरान सोना-चांदी की पूछ-परख नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा असर पड़ा था। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके कीमतों में उतार-चढा़व हो रहा था। लेकिन, पितृपक्ष के बाद अब ग्राहकी शुरू हो गई है और लोग अपनी जरूरत के अनुसार ज्वेलरी खरीदने के साथ ही गहनों की बुकिंग भी करवा रहे हैं। राजधानी के सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश भंसाली का कहना है कि सोना हर भाव में सस्ता है। इस साल चांदी 91000 रुपए किलो और सोना प्रति तोला (10 ग्राम) की कीमत 78000 रुपए है। दीवाली तक सोना 80 हजार और चांदी की कीमत 94000 रुपए किलो तक जा सकती है। वहीँ आने वाले 18 माह में सोना एक तोला 1 लाख रूपये पार करेगा।