राज्य में बजट से पहले युवाओं के ल‍िए खुशखबरी, सरकार 1 अप्रैल से देगी बेरोजगारी भत्ता; म‍िलेंगे इतने रुपये

रायपुर । अगर आप युवा बेरोजगार हैं तो सरकार की तरफ से आपके ल‍िए राहत वाली खबर है. गणतंत्र द‍िवस के मौके पर छत्‍तीसगढ़ सरकार ने युवाओं के ल‍िए बेरोजगारी भत्‍ते का ऐलान क‍िया है. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्‍य के बेरोजगार युवाओं को हर महीने बेरोजगारी भत्‍ता देने की बात कही है. बघेल ने ट्वीट कर बताया क‍ि यह भत्‍ता अगले व‍ित्‍तीय वर्ष से द‍िया जाएगा. आपको बता दें बेरोजगारी भत्‍ते का वादा कांग्रेस की तरफ से साल 2018 के चुनाव प्रचार के दौरान क‍िया गया था.

15 साल बाद सत्‍ता में लौटी थी कांग्रेस

इसी चुनावी वादे के दम पर कांग्रेस पार्टी 15 साल बाद सत्‍ता में लौटी थी. पार्टी की तरफ से बेरोजगार युवाओं को अगले व‍ित्‍तीय वर्ष से बेरोजगारी भत्‍ता देने का ऐलान क‍िया गया है. आगामी व‍िधानसभा चुनाव के मद्देनजर हर महीने 2500 रुपये बेरोजगारी भत्‍ता देने का ऐलान क‍िया गया है. सूत्रों ने बताया कि सरकार की तरफ से इस समय योजना के लिए मानदंड, राशि और बजटीय आवंटन पर काम क‍िया जा रहा है.

सरकारी अधिकारी बेरोजगारी भत्ते के ल‍िए फ‍िलहाल राजस्थान मॉडल की स्‍टडी कर रहे हैं. राजस्थान सरकार ‘मुख्यमंत्री युवा संबल योजना’ के तहत 2019 से युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दे रही है. आपको बता दें छत्तीसगढ़ पर सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 26.2% कर्ज है. इसके अलावा मुख्‍यमंत्री ने मजदूरों, महिलाओं के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाओं की भी घोषणा की.