इस गुलाब की कीमत जान कर आप हो हैरान: इतने करोड़ रुपए का गुलाब, क्या है खास, 15 साल लगे सिर्फ उगाने में…

वेलेंटाइन वीक आज से शुरू हो रहा है। 7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाते है। इस दिन गुलाब की डिमांड और कीमतें दोनों ही बढ़ जाती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गुलाब के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आपके कान खड़े हो जाएंगे। इस खास गुलाब की कीमत हजार नहीं लाख नहीं बल्कि करोड़ों में है।

बेहत कीमती है जूलियट रोज
इस गुलाब का नाम जूलियट रोज (Juliet Rose) है। इसकी कीमत 112 करोड़ रुपए है। इस गुलाब की खेती करना इतना भी आसान काम नहीं है। इस नस्ल के गुलाब को सिर्फ विकसित करने की ही लागत 5 मिलियन डॉलर थी। साल 2006 था, जब इसके बारे में लोगों को पता चला। तब ये गुलाब पूरी दुनिया के सामने आया था। उस वक्त इसकी कीमत 90 करोड़ रुपये थी। समय बदलने के साथ इस गुलाब की कीमतों में कुछ बदलाव तो जरूर हुआ है, लेकिन आज भी ये करोड़ों में बिकता है।

कहां से आया आइडिय


ऑस्टिन नाम के शख्स ने पहली बार जूलियट गुलाब की खेती शुरू की थी। माना जाता है कि कई तरह के गुलाब की किस्मों को मिलाकर ऑस्टिन ने एक नए तरह का फूल तैयार किया। इस गुलाब को सिर्फ उगाने में ही तकरीबन 15 साल लग गए।

परफ्यूम के जैसी होती इसकी खुशबू

जूलियट रोज की खुशबू काफी हल्की और परफ्यूम के जैसी होती है। इसकी यही क्वालिटी इसे और तरह के गुलाब से अलग बनाती है। इसकी भीनी भीनी खुशबू बहुत ही अच्छी और अलग तरीके की होती है। जूलियट रोज के बारे में बेहद कम ही लोगों को पता होगा। इसकी कीमत और खुशबू इसे गुलाब की अन्य नस्लों से अलग बनाती है।