प्रदेश के ई-बजट के लिए बनेगा ऐप, आपके फोन पर मिलेगी पूरी जानकारी

रायपुर। ई-बजट की जानकारी आम जनता को आसानी से पहुंचाने के लिए वित्त विभाग पहली बार मोबाइल ऐप बनाने की कवायद में जुटा है। छत्तीसगढ़ में वर्ष 2023 में विधानसभा का चुनाव होना है। इस लिहाज से चुनाव के पहले यह कांग्रेस सरकार का अंतिम बजट होगा।

छत्तीसगढ़ में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पहली बार ई-बजट बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शासन स्तर पर बकायदा अफसरों को प्रशिक्षण देकर तैयार किया गया है। वहीं ई-बजट की जानकारी आम जनता को आसानी से पहुंचाने के लिए वित्त विभाग पहली बार मोबाइल ऐप बनाने की कवायद में जुटा है। बताया जाता है कि आम जनता भी इस ऐप का डाउनलोड कर बजट के शीर्ष मदों की जानकारी प्राप्त कर सकती है।

वहीं अफसरों के लिए मोबाइल ऐप में जरूरी सुविधाएं मौजूद रहेंगी, ताकि शासकीय कामकाज में भी आसानी हो। छत्तीसगढ़ में वर्ष 2023 में विधानसभा का चुनाव होना है। इस लिहाज से चुनाव के पहले यह कांग्रेस सरकार का अंतिम बजट होगा। माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार सौगातों का पिटारा खोल सकती है। यही वजह है कि पिछले साल की तुलना में इस साल विभाग से आठ फीसदी की वृद्धि के साथ प्रस्ताव मांगा गया है।

विधायकों के लिए मांगी हार्ड कॉपी

ई-बजट को सबसे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा के पटल पर रखेंगे। इसकी कॉपी विधायकों को भी दी जाएगी। सूत्रों का कहना है कि ई-बजट से विधायकों को विधानसभा में चर्चा करते परेशानी हो सकती है। इसे देखते हुए विधानसभा सचिवालय ने विधायकों के लिए बजट की हॉर्ड कॉपी मांगी है।