श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम की हुई घोषणा, टी20 कप्तान बनाया गया इस खिलाड़ी को….।

मुंबई (महाराष्ट्र) : दुनियाभर में क्रिकेट का काफी क्रेज है, वहीँ दूसरी तरफ ने पाकिस्तान में भारत के खेलने मना करने के बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया भी मना कर चुके है, वहीँ अब भारत के श्रीलंका दौरे के लिए टीम की घोषणा हो गई है। रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे टीम का हिस्सा हैं। रोहित वनडे टीम के कप्तान होंगे, वहीं सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। शुभमन गिल टी20 और वनडे टीम के उपकप्तान बने हैं। रियान पराग, शिवम दुबे और रिंकू सिंह को टीम इंडिया ने मौका दिया है। केएल राहुल और ऋषभ पंत की भारत की वनडे टीम में वापसी हुई है। नए खिलाड़ियों की बात करें तो हर्षित राणा का इस लिस्ट में नाम शामिल है। वहीँ टीम घोषित होने के बाद टूर्नामेंट की तारीख सामने आना बाकी है।

अगर श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया को देखें तो इसमें कई काफी बदलाव भी हुए हैं। सिलेक्शन कमेटी ने सूर्या पर भरोसा जताया है। सूर्या को टी20 की कप्तानी मिली है, वहीं शुभमन पर भी भरोसा जताया गया है, उन्हें टी20 के साथ-साथ वनडे टीम का भी उपकप्तान बनाया है। सिलेक्शन से पहले चर्चा थी कि हार्दिक पांड्या और सूर्या में कप्तानी को लेकर होड़ है। लेकिन बोर्ड ने अब इन खबरों पर विराम लगा दिया है। उपरोक्त फाईनल जानकारी सामने आई है।

राहुल-पंत की वनडे टीम में वापसी :

भारतीय टीम में केएल राहुल और ऋषभ पंत को वनडे टीम में जगह दी गई है। पंत टी20 टीम का भी हिस्सा हैं। राहुल काफी वक्त से भारतीय टीम से बाहर थे। उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी वनडे दिसंबर 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। वहीं आखिरी टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2022 में खेला था। हालांकि अब वे वनडे टीम में जगह बनाने में सफल हो गए हैं। वहीँ अब टीम में अंतिम जगह खिलाडियों को मिल गई है।

भारत के श्रीलंका दौरे को लेकर टीम की घोषणा :

सावन में महत्वपूर्ण महामृत्युंजय मन्त्र, इसकी उत्पत्ति की कथा और महत्व के साथ , पूर्ण सुनना आवश्यक है : https://www.youtube.com/watch?v=L0RW9wbV1fA

भारत की टी20 टीम : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज को जगह दी गई है।

वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा को जगह दी गई है।