दिमाग की गहरी शांति के साथ मिलेंगे बेहतरीन फायदे, प्रयोग करें काली मिर्च और देसी घी, ये है तरीका….।

स्वास्थ्य : आपके रसोई में ही कई ऐसी चीजें है, जिनका प्रयोग करके आपकी स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है, उसी काली मिर्च के काफी फायदे है। मसालों में काली मिर्च और घी आपको हर घर में आसानी से मिल जायेगा। घी और काली मिर्च दोनों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घी और काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर खाने से फायदे दोगुने हो जाते हैं। काली मिर्च और घी मिलकर एक गजब की आयुर्वेदिक औषधि बन जाते हैं। स्वास्थ्य के लिए इस मिश्रण को बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना घी और काली मिर्च मिलाकर खाने से आपको मिलते है खास फायदे।

घी और काली मिर्च मिलाकर खाने के फायदे :

  1. पाचन होगा मजबूत – घी और काली मिर्च मिलाकर खाने से पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है। इससे कब्ज से राहत मिलती है। काली मिर्च में पाइपरिन यौगिक पाया जाता है जो शरीर में पाचन क्षमता बढ़ाने वाले एंजाइम्स पैदा करता है। वहीं घी पाचन तंत्र को मुलायम बनाता है और पेट को साफ करता है।
  2. वजन घटाने में मदद – जो लोग अपना वजन कम करने में लगे हैं वो घी और काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खा सकते हैं। इससे वजन घटाने में आसानी होगी। काली मिर्च में पाया जाना वाला पाइपरिन नामक तत्व शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है। वहीं देशी घी शरीर को काफी उर्जा देता है। इससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  3. मानसिक स्वास्थ्य को बनाए बेहतर – दिमाग तेज करने के लिए भी काली मिर्च असरदार साबित होती है। वहीं घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। घी और काली मिर्च का सेवन आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है।
  4. सूजन कम करे – घी और काली मिर्च को मिलाकर खाने से सूजन कम होती है। इन दोनों ही चीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं। गठिया के मरीज के लिए घी और काली मिर्च फायदेमंद साबित हो सकती हैं। काली मिर्च काफी गुणकारी भी है।
  5. रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत – काली मिर्च में कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। वहीं देसी घी में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। शरीर को बीमारियों और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

इस तरह खाएं काली मिर्च और घी :

सावन में महत्वपूर्ण महामृत्युंजय मन्त्र, इसकी उत्पत्ति की कथा और महत्व के साथ , पूर्ण सुनना आवश्यक है : https://www.youtube.com/watch?v=L0RW9wbV1fA

काली मिर्च को पीसकर उसका बारीक से बारीक पाउडर बना लें और देशी घी लें। अब एक चम्मच देशी घी में 1 चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और सुबह खाली पेट खा लें। इस तरह प्रयोग शुरू करने पर कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा।