मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह, 57 मुस्लिम देशों ने बुलाई बैठक।

दुबई (संयुक्त अरब अमीरात) : इजरायल ने बीते 17 सितम्बर को लेबनान के अंदर हिजबुल्लाह लड़ाकों के पेजर में विस्फोट करके ईरान समर्थित चरमपंथी समूह को हैरान और परेशान कर दिया था। लेबनान से आने वाले वीडियो पूरी दुनिया ने देखे, जिसमें लोग ग्रॉसरी शॉप जैसी जगहों पर खड़े थे और वहां विस्फोट होने लगे, ऐसे कई विडियो सामने आये जिसने दुनिया को हैरान कर दिया। हिजबुल्लाह के लड़ाके इजरायली सर्विलांस से बचने लिए मोबाइल की जगह पेजर का इस्तेमाल करते थे, लेकिन इजरायल ने उसी पेजर को बम में बदल दिया। इन हमलों में लगभग 3000 लोग घायल हुए थे।

अब ताजा खबर के अनुसार हिजबुल्लाह के चीफ सैय्यद हसन नसरुल्लाह के मारे जाने के बाद तेहरान में हड़कंप मच गया है। इस घटना के बाद ईरान के सर्वोच्च लीडर अली खामेनेई को सुरक्षित ठिकाने पर शिफ्ट कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले ईरान में ही हमास चीफ इस्माइल हानिया को भी तथाकथित रूप से इजरायल ने तेहरान में मार गिराया था। अब हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर भी खुद को असुरक्षित समझने लगे हैं। वहीँ अब 57 मुस्लिम देश इस मामले को लेकर बैठक करने वाले है, जिसकी खबर सामने आई है।

सूत्रों ने कहा कि इज़राइल द्वारा शुक्रवार को दक्षिण बेरूत पर हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह को मारने की घोषणा के बाद से ईरान में हलचल मच गई है। ईरान ने अगला कदम तय करने के लिए लेबनान के हिजबुल्लाह और अन्य क्षेत्रीय प्रॉक्सी समूहों के साथ लगातार संपर्क में है। तेहरान द्वारा जानकारी दिए गए दो क्षेत्रीय अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को कड़े सुरक्षा उपायों के साथ देश के अंदर एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। इस मामले में इजराइल ने नसरुल्लाह को मारने का दावा किया है, वहीँ हिजबुल्लाह ने इस बात को स्वीकार कर लिया, जिसके बाद हिजबुल्लाह के लड़ाकों में हड़कम्प मच गया है।

इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह :

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti

इजरायली सेना ने शनिवार को दावा किया है कि उसने बेरूत में शुक्रवार को किए गए एक हमले में हिजबुल्ला के नेता हसन नसरुल्लाह को मार गिराया। सेना ने कहा कि जब हिजबुल्ला का नेतृत्व बेरूत के दक्षिण में दहियेह स्थित अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था तभी एक सटीक हवाई हमला किया गया। इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कार्की और उसके अन्य कमांडर भी हमले में मारे गए हैं। इससे पहले, सेना ने बताया था कि उसने नसरल्ला को निशाना बनाकर शुक्रवार को बेरूत स्थित हिजबुल्ला के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया, जहां एक के बाद एक भीषण विस्फोटों से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं है, यह काफी बड़ा हमला था।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय :

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और 91 अन्य लोग घायल हो गए। नसरुल्ला तीन दशक से अधिक समय से हिजबुल्ला का नेतृत्व कर रहा था। हिजबुल्ला ने नसरुल्लाह के मारे जाने के संबंध में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। इजराइल ने शनिवार को हिजबुल्ला के खिलाफ भीषण हवाई हमले जारी रखे और चरमपंथी संगठन ने भी इजराइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे। इजराइली सेना ने कहा कि वह लेबनान के साथ तनाव बढ़ने के बीच अतिरिक्त रिजर्व सैनिकों को तैनात कर रही है।

इजरायल कई दिनों से कर रहा बड़े हमले :

माता का दरबार सजा है, कर लो दर्शन सारे, माता ही तो करती हरती है बच्चों के दुखड़े सारे : https://youtu.be/vV-2NDbbFWY

हिजबुल्लाह ने शनिवार को उत्तरी और मध्य इजरायल तथा इजरायल के कब्जे वाले ‘वेस्ट बैंक’ पर दर्जनों रॉकेट दागे। बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में रात भर जारी इजराइली हवाई हमलों के बाद आसमान में धुएं का गुबार छा गया। शहर में विस्थापितों के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों पर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। अनेक लोग चौराहों, समुद्र तटों या अपनी कारों में सोए। राजधानी के ऊपर पहाड़ों की ओर जाने वाली सड़कों पर सैकड़ों लोगों को पैदल ही पलायन करते देखा गया जिनमें से कई की गोद में शिशु और हाथों में जरूरी सामान था।