ड्राई फ्रूट को रातभर भिगोकर क्यूँ खाते है और ड्राई फ्रूट को कितने घंटे तक भिगोना चाहिए? जान लीजिये ये जरुरी जानकारी….।

स्वास्थ्य : आमतौर पर ड्राईफ्रूट महंगे होते है, लेकिन इनमें पोषक तत्व काफी मात्रा में होते है जो सेहत के लिये जरुरी और फायदेमंद होते है। तो क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को भोजन में शामिल करने की सलाह देते हैं। फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और विटामिन से भरपूर ड्राई फ्रूट्स कई बीमारियों के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपको सूखे मेवों को कितने देर तक भिगोने के बाद अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

कितनी देर तक भिगोएं? :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राई फ्रूट्स को लगभग 6 से 8 घंटे तक भिगोकर रखने की सलाह दी जाती है। यही वजह है कि विशेषज्ञ अक्सर रात में ड्राई फ्रूट्स को भिगोने के लिए कहते हैं जिससे लगभग 8 घंटे तक ड्राई फ्रूट्स भीगे रहें और फिर अगले दिन सुबह-सुबह ही इन्हें खाया जा सके। ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से इन्हें पचाने में आसानी होती है, और इनके गुणों का ज्यादा लाभ मिलता है।

किशमिश को कितने घंटे भिगोना चाहिए?

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti

अंजीर, खजूर और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स को 3 से चार घंटे के लिए भिगोकर रखना काफी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजू और हेजल नट्स जैसे ड्राई फ्रूट्स को बिना भिगोए खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन बादाम, अखरोट और अंजीर को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अंजीर से शरीर में रक्त की कमी तीव्र गति से दूर हो जाती है, इसलिये खून की कमी में अंजीर ज्यादा खाने चाहिये।

सेहत के लिए वरदान :

माता का दरबार सजा है, कर लो दर्शन सारे, माता ही तो करती हरती है बच्चों के दुखड़े सारे : https://youtu.be/vV-2NDbbFWY

अगर आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाकर करते हैं, तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील कर पाएंगे। इसके अलावा आंतों में मौजूद अच्छे और बुरे बैक्टीरिया की स्थिति को ठीक करने के लिए भी भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जा सकता है। यानी पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू कर दीजिए। इतना ही नहीं इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। कुल मिलाकर भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को सही मात्रा में कंज्यूम कर आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। यह आपके लिये बेहद फायदेमंद होता है।