बुधवार को सार्वजनिक अवकाश, बंद रहेंगे बैंक, स्कूल और दफ्तर, सामने आई बड़ी वजह।

रायपुर : जुलाई के बाद त्योहारी सीजन शुरू हो जाता है, ऐसे ही अब अक्टूबर के महीने में कई प्रमुख पर्व व त्योहार मनाएं जाएंगे। वहीं पर्व व त्यौहार के चलते सार्वजनिक अवकाश रहेगा। वहीं इसकी शुरुआत महीने के पहले सप्ताह से ही हो रही है। आने वाले बुधवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा हो गई है। इस दिन बैंक, दफ्तर और स्कूलों में अवकाश रहेगा। इनको छूट्टियों को लेकर आपको पता होगा कि राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टी की घोषणा पहले ही कर दी है।

ऐसे में स्कूल-काॅलेज के छात्र-छात्राओं के लिए अक्टूबर का महिना छुट्टियों से भरा रहने वाला है। सरकारों ने दशहरा, दीपावली त्यौहार के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है। इससे पहले 2 अक्टूबर को सार्वजानिक अवकाश की घोषणा की गई है। वहीं, अक्टूबर में बैंक से जुड़ी छुट्टियां भी है। अक्टूबर माह में 15 दिनों की बैंक छुट्टी रहेगी, जिसमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को भी शामिल किया गया है।

दरअसल अक्टूबर महीनें में दीपावली, दशहरा, दुर्गा पूजा सहित अन्य त्यौहार पड़ रहे हैं। इन दिनों में बैंकों की भी छुट्टियां रहेंगी। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के मुताबिक़ अक्टूबर 2024 में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और शहरों के त्यौहारों पर निर्भर करेंगी। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती है। इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश होगा। सरकारी और निजी ऑफिस से लेकर बैंक, स्कूल और कॉलेज तक सभी बंद रहेंगे। इस दिन ड्राई डे होने की वजह से शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी।

माता का दरबार सजा है, कर लो दर्शन सारे, माता ही तो करती हरती है बच्चों के दुखड़े सारे : https://youtu.be/vV-2NDbbFWY

ड्राई डे एक ऐसा दिन है, जिस दिन शराब की बिक्री पर रोक रहती है। चाहे वो सरकारी दुकान हो या क्लब या बार। यह एक त्यौहार या चुनाव का दिन भी हो सकता है। खासकर नेशनल हॉलिडे पर ड्राई डे रहता हैं जैसे कि 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) आदि पर।

स्कूलों में 64 दिनों की छुट्टी :

छत्तीसगढ़ में इस साल दशहरा, दीपावली, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश मिलाकर कुल 64 दिनों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। डीपीआई ने शिक्षा विभाग को 64 दिनों की छुट्टी का प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर अब राज्य सरकार विचार करेगी और निर्णय लेगी। इनमें ये सब छुट्टियों की जानकारी सामने आई है।

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti

दशहरा अवकाश: 7 से 12 अक्टूबर तक (रविवार 6 और 13 अक्टूबर को भी छुट्टी होगी, कुल 8 दिन)
दिवाली अवकाश: 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक (रविवार 27 अक्टूबर और 3 नवंबर को भी छुट्टी होगी, कुल 8 दिन)

शीतकालीन छुट्टियां: 23 से 28 दिसंबर तक (रविवार 22 और 29 दिसंबर को भी छुट्टी होगी, कुल 8 दिन)
ग्रीष्मकालीन अवकाश: 1 मई से 15 जून 2025 तक (46 दिन)