अगर नहीं खाते दूध दही तो शामिल करें इन चीज़ों को अपने आहार में, होगी कैल्शियम की कमी पूरी….।

स्वास्थ्य : बढ़ती उम्र के साथ शरीर ठीक तरह से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि खानपान में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा को लिया जाए। बता दें, कैल्शियम की कमी से बोन हेल्थ ही नहीं, बल्कि हार्ट, ब्रेन और इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप भी शरीर में इसकी पूर्ति करने के लिए सिर्फ दूध, दही या पनीर पर निर्भर रहते हैं, तो आइए जान लीजिए कैल्शियम के कुछ शानदार नॉन डेसरी सोर्स के बारे में।

आंवला कैल्शियम का बढ़िया सोर्स है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों के साथ-साथ इम्युनिटी को भी मजबूत करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपकी स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं। आप इसका जूस न पी सकें, तो इसका मुरब्बा या कैंडी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सोयाबीन भी कैल्शियम का एक बढ़िया सोर्स होता है। इसके सेवन से शरीर में एक दिन की जरूरत के मुताबिक 27 प्रतिशत तक कैल्शियम हासिल किया जा सकता है। इसके लिए आप सोयाबीन को सलाद या सब्जी, किसी भी रूप में खानपान का हिस्सा बना सकते हैं।

राम से बड़ा है राम का नाम , रोज सुने यह धुन , लिंक पर करें क्लिक :   https://www.youtube.com/watch?v=TIkGGHYTb_Y

बादाम या खासतौर से इससे निकला दूध भी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है, जब आप डेयरी प्रोडक्ट्स से हटकर कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए कुछ ढूंढ रहे हों। इसके लिए आप रात में कुछ बादाम पानी में भिगो सकते हैं और सुबह इन्हें चबा-चबाकर खा सकते हैं। चाय या कॉफी की जगह सुबह के नाश्ते में बादाम का दूध भी आपकी सेहत के लिए काफी बेस्ट रहता है।

चिया सीड्स का सेवन भी आपके शरीर को कैल्शियम मुहैया करवाता है। इसे आप पानी में भिगोकर या दूध, सलाद, स्मूदी और जूस में एड करके भी ले सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला कैल्शियम और बोरोन नामक तत्व आपकी बोन हेल्थ को दुरुस्त करने का काम करता है। इसके 2 बड़े चम्मच में करीब 180 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है।

ब्रोकली कैल्शियम की कमी को दूर करने, और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप ब्रोकली को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। बता दें, 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता होता है। ऐसे में अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स से हटकर कैल्शियम का कोई बढ़िया और टेस्टी ऑप्शन खोज रहे हैं, तो ब्रोकली भी इसमें काफी बेस्ट है।

सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisMediaNews/

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम आवश्यक है। दूध एक संपूर्ण पोषण है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दूध से भी अधिक कैल्शियम होता है। कुछ लोग दूध और दूध से बनी चीजें लेना पसंद नहीं करते। कुछ लोग दूध नहीं पीते क्योंकि दूध मिलावटी है। ऐसे लोगों में स्वाभाविक रूप से कैल्शियम की कमी देखी जाती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसे लोग अन्य खाद्य पदार्थ खाकर कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।