पूजा पंडालों में और गरबा के लिए भी रात 10 बजे तक बंद होंगे म्यूजिक सिस्टम, जारी नये हुये दिशा निर्देश।

रायपुर : वर्षभर ध्वनि प्रदूषण को लेकर दिशा निर्देश जारी ही रहते है, वहीँ अब फिर से दुर्गा पूजा के दौरान प्रशासन ने म्‍यूजिक (डीजे) बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही आयोजकों को खुद ही बाउंसर, वालेंटियर, सुरक्षा गार्ड तैनात करना होगा। गुरूवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले ने रास गरबा आयोजक समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की है। सिविल लाइन स्थित सी-4 भवन के सभाकक्ष में हुई बैठक में पटले ने रास-गरबा आयोजकों को अपने-अपने आयोजन के संबंध में संबंधित थाना क्षेत्र में सूचना देने के साथ ही आयोजन स्थल पर प्रवेश के पूर्व सभी की जांच-पड़ताल भी करने को कहा गया है। तय सीमा से ज्यादा ध्वनि प्रदूषण पर कार्यवाही की जायेगी साथ ही कार्यक्रम भी 10 बजे तक समाप्त करने को कहा गया है।

एएसपी सिटी लखन पटले ने कहा कि रास-गरबा के दौरान डीजे बजाना प्रतिबंधित रहेगा। साउंड सिस्टम को हाईकोर्ट की गाइडलाइन के तहत निर्धारित डेसीमल,समय सीमा तक ही बजाया जा सकेगा। इसके बाद भी कोई डीजे का इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ वैधानिक कानूनी कार्यवाही करने के साथ ही डीजे, साउंड सिस्टम को जब्त कर लिया जायेगा। ध्वनि सीमा 55 डेसीबल तक तय की गई है।

क्षमता के अनुसार ही बांटे पास :

चलते हुये चलते हुये भक्त आते है, माता के दरबार में दुःख भूल जाते है : https://www.youtube.com/watch?v=KloC5tU4kkQ

आयोजकों को क्षमता के अनुरूप ही प्रवेश पास बांटने के निर्देश दिए गए है, जिससे प्रवेश के दौरान विषम स्थिति निर्मित न हो। आयोजन स्थल में पार्किंग की प्रर्याप्त व्यवस्था भी होना चाहिए, ताकि सड़क पर वाहन पार्क न हो और जाम की शिकायत न आए। रासगरबा के दौरान किसी भी प्रकार की फुहड़ता का प्रदर्शन और नशे का सेवन नही होना चाहिए। कार्यक्रम शांतिपूर्ण और गरिमामय तरीके से आयोजित हो। वहीँ शिवसेना नेता सुनील कुकरेजा ने कहा है, आधार कार्ड जांचकर ही गरबा कार्यक्रम में किसी को आने दे। वहीँ कई वरिष्ठ समाज सेवकों ने मर्यादित वस्त्र पहनने को लेकर निवेदन किया है।