राजधानी में तीन तलाक का मामला, पीड़िता को नहीं मिल रहा न्याय, दो दशक के रिश्ते में आई दरार।

रायपुर : ट्रिपल तलाक, तलाक का एक रूप है जो इस्लाम में प्रचलित है, जिसके तहत एक मुस्लिम पुरुष तीन बार तलाक का उच्चारण करके कानूनी तौर पर अपनी पत्नी को तलाक दे सकता था। यह घोषणा मौखिक या लिखित हो सकती है, या हाल के दिनों में, टेलीफोन, एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दी जा सकती है। छत्तीसगढ़ के रायपुर से तीन तलाक का मामला सामने आया है। पति मोहम्मद खान ने तीन बार तलाक कहकर पत्नी शबाना से दो दशक पुराना संबंध खत्म कर दिया है। महिला ने इसकी शिकायत थाने में दर्ज की है। लेकिन अब तक उसकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है। वहीं अब पीड़ित महिला ने थानों के चक्कर लगाने के बाद अब पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई है, महिला इस मामले के बाद काफी परेशान चल रही है। 

तीन तलाक कानून, यानी मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019 को 30 जुलाई, 2019 को भारतीय संसद ने पारित किया था। इस कानून के तहत, एक मुस्लिम पुरुष अपनी पत्नी को एक साथ तीन बार तलाक़ नहीं दे सकता है। तीन तलाक़ को गैरकानूनी घोषित किया गया है और इसके लिए तीन साल तक की जेल हो सकती है। इस कानून के तहत, पुलिस बिना वारंट के आरोपी को गिरफ़्तार कर सकती है। वहीँ इसके बावजूद महिला को कोई सहायता नहीं मिल पाई है। 

दरअसल यह पूरा मामला मठपुरैना स्थित गोकुल नगर क्षेत्र का है। पुलिस अधीक्षक से शिकायत करने पहुंची शबाना खान ने मीडिया से चर्चा में बताया कि उनके पति ने उसे तीन बार तलाक बोलकर छोड़ दिया है। लगभग 24 साल पहले मुस्लिम रीति-रिवाज के साथ शबाना की शादी नयापारा, फूल चौक निवासी मोहम्मद खान के साथ हुई थी। लेकिन दो दशक तक चली शादी को तीन तलाक कहकर एक ही झटके में खत्म कर दिया है, जिसके बाद वह न्याय पाने के लिये दर-दर की ठोकरें खा रही है। 

पति ने गहने और मकान को बेचा :

माँ काली का धूम मचाने वाला बेहतरीन गीत : https://www.youtube.com/watch?v=ts6cT1FTauM

पीड़ित महिला ने बताया की पत्नी के तौर पर पति की सेवा करने में उसने कोई कमी नहीं की थी। 2021 में पति का एक्सीडेंट होने के कारण उसकी कमर, पैर और पिंडली की हड्डी टूट गई थी और वो गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इस दौरान उनका खाने-पीने से लेकर समय पर दवाई देने अस्पताल ले जाने जैसे कई काम किये। यही नहीं पति ने पैसे की जरुरत पड़ने पर शादी में उपहार में घर से मिले 22 तोला सोना, 40 तोला चांदी बेच दिया है। इसके बाद मायके जाकर और पैसे लाने के लिए कहा इस पर मना करने पर मारपीट और गाली-गलौज कर घर से निकाल दिया। बाद में उसने मकान को भी बेच दिया, लगातार शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना भी दी।  

तीन बार तलाक कहकर रिश्ता तोड़ा :

कुछ समय बाद शबाना को पता चला कि पति का किसी औ महिला से चक्कर चल रहा है। उसी समय उसने भाई, जीजा और मामा के साथ पति से मिलने गई। मुलाकात के दौरान पति भड़ककर गाली-गलौच करते हुए तीन बार तलाक बोलकर कहा कि अब तू निकल जा मेरे घर से, तू मेरी बीवी नहीं रही, तू मेरे लिए हराम हो गई है और दोबारा इस घर में आएगी तो तुझे जान से हाथ धोना पड़ेगा। 

अब तक नहीं हुई कार्यवाही :

मधुर भजनों के लिये सब्सक्राईब करें हमारा यूट्यूब चैनल :  https://www.youtube.com/@MachisFilmBhakti

मामले को लेकर शबाना ने बताया कि पति के खिलाफ कार्यवाही को लेकर उन्होंने टिकरापारा थाना और महिला थाना में शिकायत की है। लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिसके बाद अब पुलिस अधीक्षक के पास न्याय की गुहार लगाने पहुंची हूं। महिला ने उम्मीद जताई कि पुलिस कार्यवाही करते हुए उन्हें न्याय दिलायेगी। वहीँ इस मामले को लेकर पीड़िता न्याय के लिये लगातार भटक रही है।